Ads (728x90)

मुंबई | हिन्दुस्तान की आवाज | मोहम्मद मुकीम शेख 

मुंबई 19 सप्टेंबर: मुंबई धर्म संसद 18 सितंबर, 2024 को रामकृष्ण मिशन, मुंबई में आयोजित की गई थी, जिसका आयोजन रामकृष्ण मठ और मिशन ने अंतर-धार्मिक एकजुटता परिषद के सहयोग से किया था। इस कार्यक्रम ने 1893 में शिकागो विश्व धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के प्रतिष्ठित भाषण की याद दिलायी और इसका उद्देश्य भारत में बेहतर सांप्रदायिक सद्भाव के लिए सभी धर्मों के बीच स्वीकृति और पारस्परिक सम्मान के उनके संदेश को बढ़ावा देना था।

रामकृष्ण मिशन के सहायक सचिव स्वामी देवकांतयानंद ने अपने संबोधन में सार्वभौमिक सहिष्णुता और स्वीकृति के महत्व पर प्रकाश डाला। संसद में मौलाना मोहम्मद फैयाज बाकिर खान और फादर सहित विभिन्न धार्मिक नेता उपस्थित थे। गिल्बर्ट डेलिमा, जिन्होंने सभी धर्मों में प्रेम और स्वीकृति के केंद्रीय संदेश को सुदृढ़ किया। यह कार्यक्रम रामकृष्ण मिशन अस्पताल में मरीजों को फल वितरण के साथ शुरू हुआ और इसमें विभिन्न धार्मिक समुदायों के 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

सभा ने स्वामी विवेकानन्द के धर्मों के बीच एकता के दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करते हुए, समावेश और धार्मिक सहिष्णुता के महत्व पर जोर दिया। विभिन्न आस्थाओं के पीछे साझा मूल्यों पर विचार करते हुए, विवेकानंद ने प्रसिद्ध रूप से कहा, "जैसे विभिन्न धाराओं के स्रोत अलग-अलग रास्तों पर होते हैं... सभी आप तक ही जाते हैं।"
बहाई धर्म भी एकता की इस भावना का समर्थन करता है, इस बात पर जोर देता है कि सभी धर्म आपस में जुड़े हुए हैं और मानवता की प्रगति में योगदान करते हैं बहाईयों का मानना ​​है कि विभिन्न मान्यताओं के बीच समझ और स्वीकृति शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को बढ़ावा देती है, जो अंततः मानवता को सामूहिक आध्यात्मिक जागृति की ओर ले जाती है यह परिप्रेक्ष्य संसद के उद्देश्यों के अनुरूप है, जो एक सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने के लिए सभी धार्मिक परंपराओं के बीच बातचीत और सहयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a Comment

Blogger