Ads (728x90)

शिक्षामंत्री  ने दिया जाच का आदेश


मुंबई , हिन्दुस्तान की आवाज,संवाददाता


मुंबई - अंग्रेजी माध्यम की अनेक नामचीन स्कुल अपने ही स्कुल में नर्सरी, केजी के विद्यार्थियों को पहली क्लास में प्रवेश देते है देत. इसलिए अन्य विद्यार्थियों को पहिली में प्रवेश लेने के लिए भारी पैमाने पर कठिनाई निर्माण होती है. इस वजह से इन स्कुलो के नर्सरी, केजी में विद्यार्थियों को मजबूरी में लाखो रुपये खर्च करकर प्रवेश लेना पड़ रहा है. इस तरह की नर्सरी, केजी का क्लास चलाने के लिए राज्य सरकार की या पालिका के शिक्षा विभाग की अनुमति नही होने के बावजूद भी स्कुल करोडों की कमाई कर रही है यह आरोप सत्य सामाजिक संस्था के अध्यक्ष नफीस खान ने किया है इस मामले में शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने जाच किये जाने का आदेश दिए जाने की जानकारी खान ने दिया है.

इस मामले में याबाबत राज्य सरकार और व मुंबई महानगरपालिका के शिक्षा विभागा से सुचना के अधिकार में मिली जानकारी के अनुशार सरकार व पालिका ने नर्सरी, केजी का क्लास चलाने की अनुमति नही दी है. इसके बावजूद अनेक अंग्रेजी माध्यम की स्कुल अनुदानप्राप्त होने के वजह से पहिली में प्रवेश के लिए नाममात्र का शुल्क लेती है. सिर्फ नर्सरी, केजी में प्रवेश के लिए दो से तीन वर्ष के लिए प्रत्येक विद्यार्थी से लाखों रुपये वसूल रही है. इस माध्यम से यह स्कूलों को वर्ष में करोडो रुपये का मुनाफा मिल रहा है इसलिए स्कूल के बाहर के विद्यार्थीयो को पाहिली कक्षा में प्रवेश देने से इनकार कर दिया जाता है यह जानकारी खान ने दिया है.

इस बारे में खान ने*मुंबई के अनेक नामचीन* स्कूलों का घोटाला सबूत के साथ शिक्षा मंत्री विनोद तावडे के सामने रख है. इस तरह की स्कूल मुंबईकर नागरिक को लूट रही है उसपर कार्यवाही की की जा रही है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुवे शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने जांच किये जाने का आदेश शिक्षा विभाग को दिया है . प्राथमिक शिक्षा विभाग मुंबई महानगरपालिका के अंतगर्त होने के कारण मनपा के शिक्षा अधिकारी महेश पालकर के पास जांच के लिए आयी है. पालकर ने कारवाई का आश्वासन दिया फिर भी स्कूल में चलाई जाने वाली नर्सरी, केजी के क्लास पर पालिका का अंकुश नही है. शिक्षा अधिकारी पालकर की तरफ से कारवाई करने में देरी किये जाने पर नर्सरी घोटाले के विरोध में जोरदार आंदोलन किये जाने की चेतावनी खान ने दिया है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger