Ads (728x90)

कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान

कन्नौज। अलग-अलग हुई मार्ग दुर्घटना में तीन लोग घायल हो गए। परिजनों ने घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
सदर कोतवाली के घमाइचमऊ गांव निवासी 22 वर्षीय रूबेद अली पुत्र वाहिद अली अज्ञात वाहन की टक्कर से घायल हो गया। इसी प्र्रकार आराराबारी के सुभाष नगर निवासी 26 वर्षीय सतेन्द्र उर्फ छोटे पुत्र सरमन अज्ञात वाहन की टक्कर से घायल हो गया व थाना ठठिया के बरेवा गांव निवासी 60 वर्षीय जगदीश सिंह पुत्र मुन्शी सिंह बाजार जाते समय अज्ञात वाहन की टक्कर से घायल हो गया। जानकारी होने पर परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
-------------------------------------------
सर्पदंश से दो लोग घायल हो गए
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। सर्प के काटने से दो लोग घायल हो गए। जानकारी होने पर परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
थाना ठठिया के कस्बा निवासी 28 वर्षीयसंजय कुमार पुत्र नारंगीलाल खेत पर काम कर रहा था। तभी सर्प ने काट लिया जिससे वह घायल हो गया। इसी प्रकार थाना ठठिया के इल्सरापुर गांव निवासी 55 वर्षीय अजय सिंह पुत्र श्रीराम यादव अज्ञात कारण से सर्प ने काट लिया जिससे उसकी हालत बिगड गई। हालत बिगडने पर परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती। कराया।
--------------------------------------------------
जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या का प्रयास
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। महिला ने जहरीला पदार्थ खाकर किया आत्महत्या का प्रयास जिससे उसकी हालत बिगड गई। जानकारी होने पर परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
सदर कोतवाली के सटियापुर गांव निवासी 35 वर्षीय श्रेया देवी पत्नी प्रेमचन्द्र ने अज्ञात कारणों से जहरीला पदार्थ खा लिया जिससे उसकी हालत बिगड गयी। जानकारी होने पर परिजनों ने इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
---------------------------------------------
सर्पदंश से हुई किशोर की मौत
फोटो 1 परिचय- जिला अस्पताल में किशोर
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। सर्प के काटने से किशोर की हालत बिगड गयी। इससे परिजनों में हडकंप मच गया। आनन-फानन में परिजनों ने इलाज केे लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
थाना बिल्हौर के निबौरी गांव निवासी 11 वर्षीय सुरेश का पुत्र हिमांशू उर्फ भोला घर में खेल रहा था। घर में रखेेेेेेेेेेेेेेेेेेे बक्शे के पास बैठे सर्प ने काट लिया जिससे उसकी हालत बिगड गयी हालत बिगडने पर परिजनों में हडकंप मच गया। आनन-फानन में परिजनों ने जिला अस्पताल मंे भर्ती कराया। जहां चिकित्सकों ने देखते ही किशोर को मृत घोषित कर दिया।
-------------------------------------------
जनपद में कई बैंक दलालों के चंगुल में
-केसीसी लोन करवाकर दस प्रतिशत करते वसूली
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। प्रदेश की योगी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश करने की जहां एक ओर पुरजोर कोशिश में लगी है। वहीं ईमानदारी की मिसाल कहे जाने वाले बैकों में इस समय कई बैंक शाखाएं ऐसी हैं जहां पर किसानों के क्रेडिट कार्ड बनवाने और केसीसी लोनकरवाने को बैंकों के दलालों का बोलबाला है। कुछ बैंककर्मी तो ऐसे दलालों के घरों तक जाते देखे गए हैं। इससे जहां किसानों को कर्ज मुक्त बनाने का काम योगी सरकार कर रही है वहीं ऐसी बैंक शाखाओं के कर्मी व दलाल किसानों को कर्ज मुक्त बनाने में लगे हुए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्रामीण अंचलों से शहर में रहकर बडा आदमी बनने की लालसा लेकर नगर व कस्बों में आकर बसे कई युवाओंको जब कुछ कमाई का साधन नहीं मिला तो यह अपने ही क्षेत्र में रहने वाले व अपने परिचितों को केसीसी लोन व अन्य लोन दिलवा कर बैंकों से दलाली में लिप्त हो गए। ऐसे लोगों ने बैंक अधिकारियों से पहचान बनाकर उन्हें अपने विश्वास में ले लिया और फिर कमीशन पर लोन करवाकर बैंककर्मियों ने कमाई का अलग जरिया बना लिया। कई बैंक शाखाओं पर ऐसे लोगों का बोलबाला देखा जा सकता है। ऐसी बैंक शाखाओं परयह दलाल किसानों को कर्जा दिलाते हैं और खुला दस प्रतिशत का हिस्सा हडप कर जाते हैं। कभी-कभी ऐसे लोग किसानों को ऋण दिलवाकर उसी में से उधार के रूप में रकम भी ले लेते हैं और फिर वापस करने के नाम पर ठंेगा दिखा देते हैं। किसान कर्ज के बोझ से लद जाता है और यह दलाल बैंककर्मियों के साथ चियर्स कर मजे उडा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो इलाहाबाद बैंक शाखा मकरंदनगर, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक शाखा सरायमीरा रोड, आर्यावर्त ग्रामीण बैंक में इस प्रकार के कार्य होने की चर्चा आम है। जिले में तेजी से फल फूल रहे इस गोरखधंधे से आम नागरिक परेशान हैं और योगी सरकार का किसानों पर कर्ज मुक्ति का सपना अधूरा रहने तथा किसानों को मिलने वाली योजनाओं पर पानी फेरने का कार्य किया जा रहा है।
-------------------------------------------------
टीयूसीसी ने डीएम को सौंपा ज्ञापन
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। ट्रेड यूनियन को-आर्डीनेशन सेन्टर ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के निदान की मांग की है।
ज्ञापन में कहा गया कि उप्र सफाई मजदूर संघ शाखा नगर पालिका परिषद कन्नौज के कुछ सदस्यों ने अपनी समस्याओं के सम्बन्ध में अवगत कराया। पूर्व में इन्होंने अपनी समस्याओं को लेकर अधिशाषी अधिकारी/ उप जिलाधिकारी को 26 जुलाई 17 को मांग पत्र देकर समस्याओं के निदान की उम्मीद की गई थी, लेकिन न्याय नहीं मिल सका। ज्ञापन में कहा गया कि ठेके पर कार्यरत सभी महिला व पुरूष कर्मचारियों को तीन माह से बकाया वेतन का भुगतान कराया जाए। ठेकेदारों द्वारा महिला व पुरूष कर्मचारियों को गाली गलौज करना, अपने घर पर खेती का कार्य करवाना। शासनादेश के अनुसार न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1984 के अनुसार वेतन भुगतान होना चाहिए किन्तु केवल पांच हजार रूपए देकर इनका शोषण किया जा रहा है। संविदा सफाई कर्मचारियों के लिए एक वर्ष पूर्व शासनादेश जारी हुआ जिसमें एक वर्ष में 20 सीएल अवकाश व प्रसव अवकाश में संविदा पर लगी महिला सफाई कर्मचारियों को राजकीय कर्मचारियों की भांति अवकाश आज तक नहीं दिया गया है। संविदा सफाई कर्मचारियों को अन्य जनपदों की नगर पालिकाओं में दिया जा रहा है। इस दौरान सुभाष चन्द्र दोहरे, मंजू, मीना, शशि, माया, रानी, रिया, पानकुमारी, बबली, ममता, रेखा, सुमित्रा, सुमन, अजय, निर्मल, आदेश कुमार, विमलेश, विजय  सहित दर्जनों टीयूसीसी पदाधिकारी मौजूद रहे।
------------------------------------
राज बब्बर ने किसान के घर पहुंचकर की सांत्वना
-प्रदेश सरकार से 20 लाख का मुआवजा देने की मांग
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने आत्महत्या करने वाले किसानों के घर पहुंचकर परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि किसान फसलों के वाजिब मूल्य न मिलने के कारण व फसल नष्ट होने की वजह से आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं।
शनिवार को राज बब्बर पार्टी नेताओं के साथ सरायप्रयाग निवासी आत्महत्या करने वाले किसान बृजनन्दन राजपूत के घर पहुंचे और किसान के पीडित परिजनों को ढांढस बंधाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील नहीं है और किसानों को फसलों का वाजिब मूल्य नहीं मिल रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार से आत्महत्या करने वाले किसान के पीडित परिजनों को 20 लाख रूपए मुआवजा देने की मांग की है। इससे पूर्व जिलाध्यक्ष विजय मिश्रा ने सैकडों कार्यकर्ताओं के साथ प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत किया। इस अवसर पर दिनेश पालीवाल, महेश पाण्डेय, रामभरोसे कमल, अरविन्द दुबे, राम औतार रावत, अविनाश दुबे, बजरंग सिंह चैहान, डा. हाशिम सिद्दीकी, श्रीनरायन शुक्ला, विजय लक्ष्मी दुबे, ऊषा दुबे, रत्नेश आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
-------------------------------------------------
वाहन चेकिंग से मचा हडकंप, दर्जनों पर कार्रवाई
फोटो 8 व 9 परिचय-चालान काटते उप निरीक्षक व शीशे पर लगी काली फिल्म उतारते सिपाही
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। यातायात उप निरीक्षक के नेतृत्व में दुपहिया व चार पहिया वाहनों की सघन चेकिंग की गई। इस दौरान दो दर्जन से अधिक वाहनों के चालान काटे गए तथा पांच हजार से अधिक शमनशुल्क वसूल किया गया।
उप निरीक्षक सुबोध कुमार ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अभियान चलाकर वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है। इस दौरान तमाम चार पहिया वाहनों की चेकिंग की गई। उन्होंने चार पहिया वाहनों में प्रदूषण प्रमाण पत्र, सीट बेल्ट की जांच की गई। वहीं शीशे पर लगी काली स्क्रीन को हटाया गया। तिर्वा क्रासिंग पर हुई सघन चेकिंग से चार पहिया वाहन चालकों में हडकंप मचा रहा। उप निरीक्षक ने बताया कि अग्रिम आदेशों तक सघन चेकिंग अभियान जारी रहेगा।
-----------------------------------------------
खबर का असरः ठठिया थानाध्यक्ष लाइन हाजिर
-भदौसी में अवैध कब्जेदारों द्वारा महिलाओं से मारपीट का मामला
फोटो 11 परिचय- थानाध्यक्ष अजयराज वर्मा
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। कानून व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर ठठिया थानाध्यक्ष अजयराज वर्मा को लाइन हाजिर कर दिया गया। इससे महकमे में हडकंप मच गया।
गौरतलब है कि गत दिवस 14 जुलाई 17 को थाना ठठिया के भदौसी गांव निवासी मीरा पत्नी गंगाराम तिवारी व कंचन पुत्री गंगाराम की बैनामाशुदा जमीन पर गांव के ही संजय, विजय कटियार पुत्रगण रामचन्द्र कटियार आदि ने जबरन कब्जा कर लिया था। मना करने पर घर में घुसकर मां-बेटी से मारपीट करते हुए जेवरात लूट लिए थे। जिसकी शिकायत पर थानाध्यक्ष ने लीपापोती करते हुए लूटे गए कुछ जेवरात वापस दिलवा दिए थे लेकिन पीडिता महिला की जमीन अवैध कब्जा मुक्त नहीं हो सकी और न ही आरोपियों के विरूद्ध कोई कार्रवाई की गई। इस समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। न्याय पाने के लिए महिला पुलिस अधीक्षक व जिलाधिकारी की चैखट चक्कर काटती रही लेकिन न्याय नहीं मिल सका। महिला ने गत दिवस आईजी जोन कानपुर को प्रार्थना पत्र देकर समस्या से अवगत कराया। आईजी के निर्देश पर पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर स्वयं गुरूवार को भदौसी पहुंचे और मामले की जानकारी ली। जिसमें थानाध्यक्ष की घोर लापरवाही उजागर हुई। जिस कारण थानाध्यक्ष को लाइन हाजिर कर दिया गया। हालांकि पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर का कहना है कि जनहित में थानाध्यक्ष को लाइन हाजिर कर दिया गया है।
------------------------------------------------
महिला फार्मासिस्टों की शिकायत सीएमओ से
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक ने अस्पताल में तैनात महिला फार्मासिस्टों पर मरीजों व तीमारदारों से अभद्रता व ड्यूटी में लापरवाही का आरोप लगाया।
चिकित्सा अधीक्षक चमनलाल मिश्रा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कृष्ण स्वरूप को सौंपे शिकायती पत्र में कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विनोद दीक्षित अस्पताल में तैनात महिला फार्मासिस्ट सीमा सचान व रश्मी फार्मासिस्ट के पद पर कार्यरत हैं। जोकि अपने उत्तर दायित्वों का निवर्हन सही तरीके से नहीं कर रही हैं। जिससे यहां आने वाले मरीजों को सही उपचार नहीं मिल पा रहा है। कई बार मेरे द्वारा मौखिक रूप से बताया गया लेकिन इसके द्वारा मनमाने तरीके से अवकाश व ड्यूटी की जा रही है। जिससे मरीजों को काफी दिक्कत हो रही है।
-------------------------------------------
प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर आप ने सौंपा ज्ञापन
फोटो 3 व 4 परिचय- ज्ञापन देने जाते व अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देते आम आदमी पार्टी के सदस्य
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। आम आदमी पार्टी ने राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। जिसमें प्रदेश की कानून व्यवस्था को पर सवालिया निशान खडा किया गया है।
शनिवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर दिए गए ज्ञापन में कहा गया कि उप्र में बदहाल कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने में प्रदेश की भाजपा सरकार नाकामयाब हो चुकी है। विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपराध मुक्त उप्र जैसे नारे देकर जनता को लुभावने सपने दिखाए। प्रदेश को अपराध से ग्रस्त राज्य पेश किया। सरकारी आंकडों के हिसाब से 15 मार्च से 15 जून तक डकैती के मामले 13 फीसदी, लूट 20 फीसदी, फिरौती के लिए हुए अपहरण 44 फीसदी व बलात्कार के मामलों में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। किसानों की हालत पूरे देश में खराब है और किसान बर्वादी की कगार पर पहुंच गया है। जहां एक ओर किसान कर्ज में डूबा है वहीं दूसरी तरफ फसलांे के वाजिब दाम नहीं मिल रहे हैं। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से चरमराई हुई है। अस्पतालों में स्टाफ और दवाओं की भारी कमी है। शिक्षा केन्द्र कमाई का अड्डा बन चुके हैं। स्कूलों की मनमानी से अभिभावक हताश हैं। इस मौके पर ओमकार सिंह यादव, सालिम अली, साजिद मंसूरी, नसीम खान, सौरभ दीक्षित, जितेन्द्र पहलवान, शिवम कटियार, विपुल सोनी, मोसीन अली, शैलेन्द्र कुशवाहा, सौरभ यादव, दीपक गौतम, इलियास, रामू पाल, संतोष यादव, मुकेश दोहरे, शिवम दुबे, पातीराम, रफीक, शिवम, अमन बाल्मिीकि, सूरज, राजेश, प्रेम यादव आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
---------------------------------------------
एसवीएस कालेज में हुआ वृक्षारोपण
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। सेठ वासुदेव सहाय इण्टर कालेज में वृक्षारोपण किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य मो. इस्लाम मंसूरी ने कहा कि वृक्षों से हमें शुद्ध वायु मिलती है। इस दौरान वन अधिकारी भी मौजूद रहे।
शनिवार को एस वी एस इण्टर कालेज में 45 पौधे लगाए गए। छात्रों को पर्यावरण सुरक्षा के लिए वृक्षों की भूमिका पर जानकारी दी गई। प्रधानाचार्य ने सभी को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया। सचिव माध्यमिक परिषद उप्र इलाहाबाद एवं जिला विद्यालय निरीक्षक के आदेश पर हाईस्कूल 2017 की कम्पार्टमेंट व इक्यूवमेंट परीक्षा का आयोजन 31 जुलाई 17 को सुबह साढे 7 से 10ः45 बजे तक किया जाएगा। जहां जनपद के विभिन्न विद्यालयों के 168 छात्र हिस्सा लेंगे। इस मौके पर पर्यवेक्षक महादेव कुशवाहा, कोमल सिंह, श्याम बाबू, एसएल सिंह, शैलेन्द्र सिंह यादव, अहिवरन सिंह राजपूत, आलोक श्रीवास्तव, विनोद कुशवाहा, सूफियान अहमद आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
------------------------------------------------
डीएम की अध्यक्षता में पोषण समिति की बैठक संपन्न
फोटो 10 परिचय- बैठक में मौजूद अधिकारी
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को बीएचएनडी दिवस का भ्रमण करने के साथ अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए संबंधित सुपर वाइजर एवं सीडीपीओ के समन्वय से कराए जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जिस गोद लिए गए अधिकारी के गांव में कुपोषण में अपेक्षित सुधार नहीं पाया गया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी नियमित रूप से आंगनबाडी केन्द्रों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट समय से प्रस्तुत करें। उन्होंने अति कुपोषित बच्चों को दोगुना पोषाहार वितरित करने तथा चिकित्सा हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोषण मिशन के अन्र्तगत जिले को कुपोषण मुक्त करने के लिए 72 ओडीएफ राजस्व गांवों में 36 जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम 119 आंगनबाडी केन्द्रों में लगाई गई है। जिसमें अधिकारियों को मौके पर जाकर वेश लाइन सर्वे करना है। उन्होंने आंगनबाडी केन्द्रों के प्रतिदिन खुलने के लिए सुपर वाइजर एवं सीडीपीओ को निर्देशित किया। बैठक में सीडीओ अवधेश बहादुर सिंह, सीएमओ डा. कृष्ण स्वरूप, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज मौर्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
-----------------------------------------------------
लंबित शिकायतों का शीघ्र निस्तारण करें अधिकारीः डीएम
कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़,अनुराग चौहान
कन्नौज। जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस प्रणाली पर लंबित संदर्भों के निस्तारण के संबंध में बैठक हुई। बैठक में डीएम ने कहा कि 30 जून 2017 तक पोर्टल में प्राप्त आईजीआरएस के प्रकरणों पर प्राथमिकता से 31 जुलाई 17 तक प्रत्येक दशा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि निस्तारण किए जाने वाले सभी प्रकरणों की रिपोर्ट देना सुनिश्चित करें। डिफाल्टर होने पर तथा शिकायत के लंबित प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। बैठक में तहसीलदार छिबरामऊ, तिर्वा को लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। इस दौरान जन शिकायतों, तहसील दिवस, मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी, आनलाइन, पीजी पोर्टल के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। इस मौके पर एडीएम डीपी सिंह, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट रामदास सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger