Ads (728x90)

मुंबई,देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई शहर की इमारते ३० से ३५ वर्ष की गिरने से नागरिको की मृत्यू हो रही है वही मुंबई महापालिका का काम-काज जिस इमारत संचालित किया जा रहा है उस महापालिका मुख्यालय के ऐतिहासिक इमारत को ३१ जुलाई २०१७ को १२४ वर्षे पूर्ण हो रहा है. १ अगस्त से यह इमारत अब १२५ वे वर्ष में प्रवेश कर रही है. इस अवसर पर महापालिका की तरफ से विविध कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.
बता दे कि सन १८६६ में महापालिका का कार्यालय गिरगाव के एक साधारण इमारत में था. १८७० में वह एस्प्लनेड स्थिति एक इमारत में स्थानांतरित किया गया. उसके बाद ९ दिसम्बर १८८४ को मुंबई महापालिका की भव्य इमरान के निर्माण का काम सुरू हुवा. विख्यात वास्तुविशारद एफ. डब्ल्यू. स्टिव्हन्स ने इस इमारत का संकल्पचित्र तयार किया था. गॉथिक शैली की यह इमारत समयपर निर्माण करना उस समय एक चुनौती थी. यह चुनौती तत्कालीन अध्यक्ष थॉमस ब्लॅनी, आयुक्त हॅरी अ‍ॅक्वर्थ, बांधकाम विभाग के निवासी अभियंता रावबहाद्दूर सीताराम खंडेराव ने स्वीकार किया और महात्मा फुले के करीबी व्यंकू बाळाजी ने इस इमारत के निर्माण का ठेका लेकर यह चुनौती को पूरा किया था. इस इमारत का अनुमानित खर्च ११ लाख ८८ हजार ८२ रुपया था. यज काम व्यंकू बाळाजी ने अनुमानित खर्च मतलब ११ लाख १९ हजार ९६९ रुपये में इस इमारत का निर्माण किया था. यह इमारत १८९३ वर्ष में नियोजित समय से पहले पूरा किया है.


१८४५ वर्ष में नियम द्वारा स्वतंत्र म्युनिसिपल फंड निर्माण किया गया और सात सदस्यों के माध्यम से नागरीक की सुविधाओं का निरीक्षक किया जाने लगा. १८५८ वर्ष यह व्यवस्था बदलकर तीन आयुक्त नियुक्त कर उन्हें व्यवस्था देखने का अधिकार दिया गया. आगे १८७२वर्ष में यह संस्था करदाताओ के प्रतिनिधी दल का एक कॉर्पोरेशनअस्तित्व में आया, और लोकशाही पद्धतीपर आधारित महानगरपालिका की पहली सभा ४ सितम्बर १८७३ को हुई थी. १८८८ में महापालिका, स्थायी समिती और पालिका आयुक्त यह व्यवस्था निर्माण की गयी. १९२२ तक केवल कर करदाताओ को ही मतदान करने का अधिकार था. उसे बदल कर किरायेदारों को भी मतदान करने का अधिकार दिया गया. १९३१ तक प्रथम नागरिक को ‘अध्यक्ष’ के नामपर जाना जाता था उसे बदलकर ‘महापौर’ किया गया.


इस इमारत के भीतर से पिछले 124 वर्ष से मुंबई के नागरीक के जीवन से संबंधित विषयो का काम-काज किया जा रहा है. इस इमारत के निर्माण हुवे ३१ जुलाई १९९३ को 100 वर्षे पूर्ण हुवा था. २४ अप्रेल २००५ वर्ष में इस इमारत को हेरिटेज दर्जा दिया गया है. हेरिटेज २ ए दर्जा दिया गया है. इस तरह इस मुंबई महापालिका के मुख्यालय की इमारत को ३१ जुलाई को २०१७ को १२४ वर्षे पूर्ण होकर १ अगस्त से यह इमारत १२५ वे वर्ष में प्रवेश कर रही है. १२५ वे वर्ष में प्रवेश करने वाली इस इमारत के भीतर रंगीन कर इमारत को सजाया गया है. और इमारत के बाहर के हिस्से में विविध रंगो से रोशन किया गया है. अब तक रात के समय पर्यंत छत्रपती शिवाजी महाराज टर्मिनस विविध रंगों की रोशनी से सजाया जा रहा था. इसी तरह रोशनी अब महापालिका मुख्यालय पर भी किये जाने से छत्रपती शिवाजी महाराज टर्मिनस के साथ अब महापालिका मुख्यालय भी नागरिको का ध्यान आकर्षित कर रही है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger