Ads (728x90)

भिवंडी, हिन्दुस्तान की आवाज,एम हुसेन


भिवंडी। भारत सरकार द्वारा वृक्षारोपण अभियान जारी है जिसमें महाराष्ट्र सरकार भी शामिल है, भारत सरकार चाहती है कि पूरे देश में चार करोड़ पौधे लगाए जाएं, इसमें से ३७,५००/ पौधे लगाने की जिम्मेदारी महाराष्ट्र सरकार ने वक्फ बोर्ड ऑफ महाराष्ट्र को दी है , जिसमें से कोकण विभाग को 2500 / पौधे लगाने की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है । वक़्फ़ बोर्ड ऑफ महाराष्ट्र के डिप्टी सी ओ शेख मुख़्तार साहब और वक़्फ़ बोर्ड कोकण डिवीज़न के अधिकारी अब्दुल जब्बार शेख साहब 5 / जुलाई को 500 / पौधे लेकर भिवंडी कि केंद्रीय मस्जिद सुन्नी जामा मस्जिद कोटरगेट मे सभी पौधों को उतारा गया। वहाँ से भिवंडी के विभिन्न कब्रिस्तान मे पौधे लगाने का काम शुरू किया गया।


रज़ा अकादमी भिवंडी के अध्यक्ष और सुन्नी जामा मस्जिद कोटरगेट के प्रमुख ट्रस्टी शकील रज़ा ने वक़्फ़ बोर्ड ऑफ महाराष्ट्र के डिप्टी सी ओ शेख मुख़्तार और वक़्फ़ बोर्ड कोकण डिवीज़न के अधिकारी अब्दुॅल जब्बार शेख का स्वागत किया और पौधे लगाओ अभियान का स्वागत किया और उनके साथ कोटरगेट मस्जिद व कोटरगेट कब्रिस्तान में पौधे लगाए। रज़ा अकादमी भिवंडी के प्रमुख शकील रज़ा ने कहा कि पौधा लगाना न केवल समय की जरूरत है बल्कि यह एक दान का जारीया भी है. इस्लाम में भी पौधा लगाना बड़ा महत्व है। चौदह सौ साल पहले पैगम्बरे इस्लाम ने पौधा लगाने की शिक्षा दी है और अब सरकार को समझ में आ रहा है कि पौधा लगाने की कितनी अहमियत है। पैगंबरे इस्लाम ने फ़रमाया कि मुसलमान कोई पेड़ लगाता है या कोई खेत उगाता है, इससे कोई पक्षी, मनुष्य या जानवर खाए तो वह उस के लिए दान हो जाता है। चूंकि वृक्षारोपण अभियान इस्लाम के अनुसार है इसलिए रज़ा अकादमी भी इस अभियान में शामिल है और वक्फ बोर्ड के अधिकारी सुन्नी जामा मस्जिद कोटरगेट को इस काम के लिए केंद्र बनाया हम उनके आभारी हैं। महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड अधिकारियों ने भिवंडी के विभिन्न कब्रिस्तान में वृक्षारोपण की। सुन्नी जामा मस्जिद कोटरगेट कब्रिस्तान, हज़रत दीवानशाह ट्रसट दरगाह, हाजी बाबा कब्रिस्तान, पाँच पीर कब्रिस्तान, भूसार मोहल्ला कब्रिस्तान, धामनकर नाका कब्रिस्तान, महबूबनगर कब्रिस्तान (नई बस्ती), रहमतपुर कब्रिस्तान शांति नगर स्थानों पर लगभग 500 / पौधे लगाए गए। भिवंडी के विभिन्न कब्रिस्तान के ट्रस्टी और पदाधिकारी भी उपस्थित थे तथा शमीम मोमिन, अदनान कुवारी, वक़ास रजा, सैयद अब्दुल हमीद, गुलाम हुसैन, सैफ मोमिन, सैयद तंज़ील और रज़ा अकादमी भिवंडी के महासचिव मोहम्मद शरजील रज़ा आदि वृक्षारोपण अभियान में उपस्थित थे ।स्वच्छ भिवंडी सुंदर भिवंडी व हरित भिवंडी का निर्माण ही हमारी संकल्पना है।


*************************************************************************************************************** Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger