Ads (728x90)


मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई - जीएसटी (वस्तू व सेवा कर) लागू होने के कारण जकात का नुकसान भरपाई की पहिली क़िस्त राज्य के वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार बुधवार को महापालिको सुपूर्द करने वाले है. बुधवार को 700 करोड़ रुपये का चेक स्वय मुनगंटीवार मुंबई महापालिका मुख्यालया में आकर महापौर के पास सुपूर्द करने वाले है. उक्त अवसर पर शिवसेना के पार्टीप्रमुख उध्दव ठाकरे भी उपस्थित रहने की संभावना बताई जा रही है. इस अवसर पर भाजपा की तरफ से शक्तीप्रदर्शन किये जाने की संभावना है.

गौरतलब है कि जीएसटी के कारण पालिका की जकात रद्द हुई है. जकात से महापालिका को सबसे अधिक राजस्व मिल रहा था. प्रत्येक वर्ष सात हजार करोड़ से अधिक उत्पन्न जकात से मिल रहा था. जिसमे प्रत्येक वर्ष पाच से आठ प्रतिशत बढ़ोत्तरी होती थी. इसलिए जकात बंद होनेपर पालिका को कायमस्वरुप में नुकसान भरपाई दिए जाने का निर्णय राज्य सरकारने लिया है. मात्र यह भरपाई समय पर होगा क्या, यह शंका व्यक्त की जा रही थी. मात्र जकात बंद होने के बाद चंद दिनों में ही पालिका के नुकसान भरपाई की पहली किस्त बुधवार को सुपूर्द किया जाने वाला हैकरण्यात, यह सूचना पालिका में भाजपा के गटनेता मनोज कोटक ने दिया. इस अवसर पर भाजपा ने जोरदार शक्तीप्रदर्शन किये जाने की तैयारी सुरु किया है. जीएसटी को लेकर शिवसेना ने भाजपा को ध्यान दिलाया था. मात्र, पालिका का महिना समाप्त होने के पहले ही नुकसान भरपाई देकर शिवसेना को घेरने का प्रयत्न भाजपा की तरफ से किये जाने की चर्चा है.

जकात रद्द किये जाने के करण प्रशासन विविध राजस्व बढ़ाये जाने का प्रस्ताव भविष्य में किये जाने की संभावना है. उसके लिए शिवसेना को मुंबईकर का समर्थन लेने के लिए 500 स्केवयर फिट तक के मकानों को मालमत्ता कर में छूट देने के लिये तैयार है . मात्र, अब राज्य सरकार की तरफ से नियमित नुकसान भरपाई मिलते रहने से राजस्व बढ़ोत्तरी जरूरी नही है इन सभी मामलों को लेकर भाजपा की तरफ से शिवसेना को घेरने की संभावना व्यक्त की जारही है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger