Ads (728x90)

सिद्धी साई दुर्घटना पर मनपा सभागृह में जोरदार हंगामा


मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई, घाटकोपर दामोदर पार्क के पास सिद्धी साई यह चार मजली इमारत मंगलवर की सुबह गिर गयी . इस इमारत के निचली मंजिल के नर्सिग होम का निर्माण कार्य में अवैध बदलाव किया जाना सामने आया है. इस दुर्घटना में मृतको की संख्या अब १७ के उपर पहुचेने वाली है इस दुर्घटना को लेकर पालिका सभागृह में जोरदार असर हुवा. उक्त अवसरपर सभी पार्टी के नगरसेवको ने इस दुर्घटना पर लापरवाही करने वाले एन विभाग के सहाय्यक आयुक्त, उपायुक्त व अतिरिक्त आयुक्त के उपर मानव हत्या का अपराध दर्ज किये जाने की मांग की है. इसपर महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर ने पूरी जाच की रिपोट सभागृह में रखने का आदेश प्रशासन को दिया है.

बता दे की घाटकोपर स्थित सिद्धी साई यह इमारत गिरने के मामले में राष्ट्रवादी की गटनेता राखी जाधव ने औचित्य का मुद्दा उपस्थित करते हुवे यह इमारत नैसर्गिक आपत्ती के वजह से नही गिरी कृत्रिम आपत्ती के वजह से और एक के स्वार्था के वजह से गिरी यह कहा. यह इमारत धोकादायक नही थी. इमारत के निचली मंजिलपर निर्माण कार्य में बदलाव किया जारहा था. मलिष्का के घर में कारवाई के लिए जितनी जल्दबाजी प्रशासन के अधिकारी गये थे उतनी जल्दबाजी से इस इमारत में क्यों नही गये ? यह प्रश्न उपस्थित करते हुवे प्रशासन पर लापरवाही करने का आरोप राखी जाधव ने किया. इसके स्थानपर किसी झोपड़े का काम सुरु होता तो पालिका अधिकारी सूंघकर पहुचते है फिर इस जगह अधिकारियो के कान में इमारत का पिलर तोडने की आवाज क्यों नही गई ? अधिकारियो के कान में किस रंग का कागज डाला था क्या ? इस व्यक्ति की श्रेयस से पवई तक कितने अवैध निर्माण कार्य है इसकी पूरी जाच किये जाने की मांग मनसे के गटनेता दिलीप लांडे ने किया.

काँग्रेस के विरोधी दल नेता रवी राजा ने सिद्धी साई के १७ मृत्यू के लिए जिम्मेदार कोन है ? पालिका सिर्फ धोकादायक और अतिधोकादायक इमारतो की सूची न करते हुवे तींच्या याद्या जाहीर न करता बेक्कायदा बदलाव करने वालो पर एमआरटीपी नियम के अंतगर्त कार्यवाई करे, एन विभाग की सहाय्यक आयुक्त भाग्यश्री कापसे व इमारत व कारखाना विभाग के अधिकारियो के उपरमानव हत्या का अपराध दर्ज करे यह मांग रवी राजा ने किया. भाजपा के गटनेता मनोज कोटक ने मुंबईकर नागरिको की जान अटकी हुई है इसलिए कठोर कारवाई करने का समय आया है, इमारत व कारखाना विभाग के अधिकारी नियम से काम न करते हुवे कुछ दो और काम लो पर नोकरी कर रहे है. इसलिए सिर्फ जाच करकर कुछ नही होगा, मुंबई में कितने इमारतो के स्ट्रक्चरल में बदलाव किया गया है उसकी जानकारी ८ से १० दिनो में सभागृह में रखा जाये यह मांग कोटक ने किया.



और भाजपा के नगरसेवक पराग शाह ने कहा की मेरे घर में काम सुरु होनेपर मनपा के अधिकारी निरीक्षण करने के लिए आये थे उन्हें यह घर नगरसेवक का है यह जानकारी मिलने पर अंदर नही आये. इस तरह काम होता है क्या ? यह प्रश्न उपस्थित करते हुवे पालिका अधिकारियोपर निर्माण कार्यपर नजर रखने और उससे ५ - ५० हजार वसूलने के लिए एजंटन नियुक्त किये जाने का सनसनीखेज आरोप लगाया है. सभागृह नेता यशवंत जाधव ने २६ सितम्बर २०१३ में बाबू गेनू दुर्घटना को याद दिलाते हुवे इस इमारत में दुर्घटनाग्रस्तो को अभीतक नोकरी व सरकारने जाहीर किये आर्थिक मदत नही मिली तथा जाच में वरिष्ठ अधिकारियो को क्लीन चिट दिया गया यह सभागृह के ध्यान दिलाया. यह इस मामले में भी होने की संभावना जाधव ने व्यक्त किया. इस प्रकरण में सहाय्यक आयुक्त, उपायुक्त तथा अतिरिक्त आयुक्त के उपर मानव हत्या का अपराध दर्ज करने तथा २ वर्ष में मुंबई में इमारतो में कितना मरम्मत के लिए अर्ज आया है ? कितने को अनुमती दिया ? कितनो को वापस किया इसकी विस्तार में जानकारी दिए जाने की मांग जाधव ने किया है.



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger