Ads (728x90)


मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, संवाददाता


मुंबई में  महापालिका तरफ से अनेक प्रकल्प कार्यान्वित के लिए आते है. इसमें रास्ते चौड़ा करना, नाले चौड़ा करना, तानसा पाईपलाईन के उपर बनी झोपडिया हटाना इस तरह अनेक परियोजना का वेश है. इन परियोजना में जिनका घर गया है इन प्रकल्पग्रस्तो को माहुल में भेजा जा रहा है मात्र जिसका दुकान का गाला गया है उन प्रकल्पग्रस्तो ऐच्छिक व्यावसायिक गाला उपलबध नही है. इन व्यावसायिक प्रकल्पग्रस्तो को आज के रेडीरेकनर के अनुसार नुकसान भरपाई दिया जाये इस तरह का प्रस्ताव पालिका के गटनेताओ की बैठक में मंजूर किया गया है.


मुंबई महापालिका के तरफ से अनेक कडून प्रकल्पग्रस्तो पुनर्वसन किया जाता है. फ़िलहाल पालिका के पास घर के बदले में घर देने के लिए १६ हजार पीएपीका घर उपलब्ध है. पालिका के बाजार विभागने २ लाख ८८ लाख ८८७ वर्ग फूट जगह का व्यवसायिक प्रकल्पग्रस्तो किया है अनुमानित ८६७० वर्ग फुट इतना क्षेत्रफळ बाकी है. फ़िलहाल महापालिका हाथ में लिए विविध प्रकल्प के माध्यम से प्राप्त व्यावसायिक प्रकल्पग्रस्तो की व्यक्तींयो की संख्या १५७४ है उसके लिए अनुमानित २ लाख ८३ हजार ३२० चौरस फूट इतने क्षेत्रफळ की जगह की आवश्यकता है.उनमें से एक गोरेगाव मुलुंड रास्ते के लिए ३०० व तानसा जलवाहिनी के लिए १०९४ इतने प्रकल्पग्रस्त व्यक्ती है. आने वाले समय में व्यावसायिक जगह के वितरण का नुकशान बड़ते जायेगा इन प्रकल्पग्रस्त का पुनर्वसन करना पालिका को कठीन होने वाला है. इसलिए सार्वजनिक हित की प्रकल्प की प्रवर्तन करना संभव होने से व्यवसायिक प्रकल्पग्रस्तो को आज के रेडीरेकनर के अनुसार नुकसान भरपाई दिया जाये यह प्रस्ताव पालिका के गटनेताओ के बैठक में लाकर मंजूर किया गया है. इस प्रस्तावपर चर्चा के दरम्यान व्यावसायिक प्रकल्पग्रस्तो जिस तरह रेडी रेकनर के अनुसार आर्थिक नुकसान भरपाई दिया जाने वाला है उसी तरह नीवासी प्रकल्पग्रस्तो को भी आर्थिक नुकसान भरपाई दिए जाने की मांग रवी राजा ने किया है. आर्थिक नुकसान भरपाई देनेपर प्रकल्पग्रस्तो को माहुल में भेजने की जरूरत नही पड़ेगी प्रकल्पग्रस्त को मिले हुवे आर्थिक नुकसान भरपाई से स्वय के लिए अपने पसंद के अनुसार घर खरीद सकते है यह विचार राजा ने व्यक्त किया है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger