Ads (728x90)

मुंबई , दि. १३ : गोदावरी घाटी का एकात्मक जलविवरण आज विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष के पी बक्षी ने मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के समक्ष प्रस्तुत किया ।

मुख्यमंत्री के सरकारी निवास वर्षा में हुए इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष के पी बक्षी, सहअध्यक्ष अविनाश सुर्वे, ह. आ. ढंगारे,समिति के सदस्य व मेरी के निवृत्त महासंचालक एम. आय. शेख, वाल्मी के निवृत्त प्राध्यापक प्रदीप पुरंदरे, समिति के सदस्य सचिव एस एच खरात आदि उपस्थित थे ।


जलनियोजन रिपोर्ट का निश्चित ही उपयोग किया जायेगा - मुख्यमंत्री


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गोदावरी घाटी में पानी का नियोजन करने के लिए समिति द्वारा तैयार किया गया विवरण ऐतिहासिक महत्व का दस्तावेज है। इसे तैयार करने के लिए समिति ने बहुत परिश्रम किया है तथा विस्तार सहित अध्ययन किया है । इस अध्ययन के परिणामस्वरूप जो रिपोर्ट तैयार की गयक है वह अन्य घाटियों के जल की रिपोर्ट तैयार करने में मार्गदर्शक का काम करेगी । सरकार इस रिपोर्ट पर अगली कार्यवाही शीघ्र ही पूर्ण करेगी । साथ ही राज्य की अध्य घाटियों तथा उपघाटियों पर भी ऐसी ही रिपोर्ट तैयार करनी होंगी ताकि शीघ्र ही पूरे राज्य के लिए संपूर्ण जल रिपोर्ट तैयार हो सके और उन पर सभय रहते कार्यवाही हो सके ।

पहले ही १० वर्षों में जल योजना रिपोर्ट तैयार करने का फैसला लिया गया था । ऐसी रिपोर्ट तैयार करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है और महाराष्ट्र की यह अपने तरह की पहली रिपोर्ट है । ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा ।

जलनियोजन के लिए महत्वपूर्ण चरण - के. पी. बक्षी


समिति के अध्यक्ष के पी बक्षी ने कहा कि यह रिपोर्ट तैयार करने में समिति के सभी सदस्यों ने बहुत मेहनत की है । समिति की कुल मिलाकर २३ बैठकें हुईं । प्रत्यक्ष रूप से समय समय पर घाटी का दौरा करने के बाद समिति ने यह सर्वांगीण जल रिपोर्ट तैयार की है । इस रिपोर्ट के प्रथम खंड में कार्यकारी सारांश है तथा दूसरे खंड के पहले भाग में उपघाटी के अनुसार जलशास्त्रीय अध्ययन, उपघाटी में उपलब्ध जलसंपत्ति की स्थिति का अध्ययन दिया गया है । इसी प्रकार दूसरे भाग में पर्यावरण, पानी के प्रकल्प का अर्थशास्त्र , निधि व संस्थात्मक कामकाज के संबंध में सिफारिश का समावेश है । यह रिपोर्ट गोदावरी घाटी में उपलब्ध पानी व पानी के इस्तेमाल के समग्र अभ्यास के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगी ।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger