Ads (728x90)

-सरकारी कर्मियों के भी शामिल होने की मिली जानकारी-जनपद में सक्रिय है ऐसे कई भू-माफिया


कन्नौज,हिन्दुस्तान की आवाज़, अनुराग चौहान

कन्नौज। जनपद में पहली बार योगी सरकार की मन्शा के अनुसार पुलिस ने फर्जी मोहरे व सरकारी स्टाम्प के साथ बडे पैमाने पर जमीनो का घोटाला करने वाला भू-माफिया गिरफ्तार कर बडी सफलता हासिल की और सरकार की मंशा के अनुसार काम करने का नमूना पेश किया। पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर ने गिरफ्तार भू-माफिया से खुलासा करते हुुए बताया कि थाना ठठिया अन्तर्गत पल्टेपुरवा ग्राम निवासी पृथ्वीराज सिंह यादव लगभग दो सौ बीघा जमीन का घोटाला कर चुके है जिसका एक बडा रैकेट इस काम में सक्रिय है उक्त घोटाले में दो लेखपालो तथा एक पेशकार तथा अन्य राजस्व कर्मियों के शामिल होने की बात सामने आ रही जिनके नामों के खुलासे जांच के बाद पता चल सकेगें।

पुलिस अधीक्षक ने अभियुक्त द्वारा बताये गये विवरण का खुलासा करते हुए बताया कि वह जनपद की तहसीलों की फर्जी आदेश बनाकर राजस्व अभिलेखो में दर्ज करवा कर लोगों को गुमराह कर जमीनों की खरीद फरोख्त करवाता है जिसका एक बडा नेटवर्क एस काम में सक्रिय है। उक्त फर्जीबाडे के साथ दो राजस्व कर्मी लेखपाल तथा एक पेशकार के तथा अन्य राजस्व कर्मियो के शामिल होने की बात अभियुक्त पृथ्वीराज सिंह यादव ने स्वीकार की जिनकी जांच के बाद जानकारी प्राप्त हो सकेगी पकडे गये अभियुक्त पर लगभग एक दर्जन मुकदमें अपराधिक घटनाओं के विभिन्न थानों में दर्ज है। जिनमें धारा 419/420/ 467/468/471 कन्नौज व गैगस्टर तथा हिस्ट्री सीट सं0 38 ए के तहत ठठिया थाना में अपराधिक इतिहास दर्ज है। खुलासा के दौरान अभियुक्त द्वारा 150 से दो सौ बीघा जमीनों पर खरीद फरोख्त करवा कर फर्जी तौर से बिक्री करवाई जा चुकी है गिरफ्तार अभियुक्त के पास से एसडीएम तिर्वा तथा अन्य अधिकारियों की स्टाम्प, मोहरें बरामद की गईं व सरकारी स्टाम्प बरामद हुए। उक्त गिरफ्तारी पुलिस अधीक्षक हरीश चन्दर द्वारा जारी अपराध नियंत्रण कार्यवाही के तहत अपर पुलिस अधीक्षक केशवचन्द्र गोस्वामी, क्षेत्राधिकारी नगर लक्ष्मीकांत गौतम के नेतृत्व में प्रभारी निरीक्षक आमोद कुमार सिंह कोतवाली कन्नौज, उप निरीक्षक कुलदीप दीक्षित मय सर्विलांस टीम ने 10 जुलाई 17 को तिर्वा क्रासिंग पर सघन वाहन चेकिंग के दौरान मुखबिर की सूचना के आधर पर उक्त भू-माफिया पृथ्वीराज यादव को महत्वपूर्ण दस्तावेजों के आधार पर गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार करने वाली टीम को पुलिस अधीक्षक द्वार पांच हजार रूपए का पुरूस्कार देने की घोषणा की गई।


भू-माफियाओं की गिरफ्तारी से राजस्व फर्जीवाडों की खुल सकती है पोलः डाॅ. रघुवीर राजपूत


कन्नौज। वीआईपी रहे जनपद की तीनों तहसीलों में सघन जांच कराई जाए तो राजस्व विभाग में घोटालों का पुलिंदा सामने आ सकता है। गिरफ्तार अभियुक्त पृथ्वीराज यादव द्वारा दो लेखपालों तथा एक पेशकार की चर्चा से यह बात तो खुलकर सामने आ गई कि पूर्व सत्ता से अब तक राजस्वकर्मियों द्वारा भू-माफियाओं को संरक्षण मिलता रहा। जिससे भू-माफियाओं के हौसले बुलंद होते रहे लेकिन योगी सरकार द्वारा जारी एन्टी भू-माफिया अभियान के तहत कमेटी गठन से इन कर्मियों तथा माफियाओं की सांठगांठ का पुलिंदा खुल सकता है। मगर इसके लिए बडे और सख्त कदम उठाने की जरूरत है।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger