Ads (728x90)

हिन्दुस्तान की आवाज, एम हुसेन

भिवंडी। केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी लागू किए जाने के पश्चात देश में असमंजस का वातावरण है जिस कारण देश के अधिकांश क्षेत्रों में व्यापारी सरकार के विरोध में आंदोलन कर रहे हैं, विशेष रूप से कपडा व्यापारियों में भय व्याप्त है। इसी कारण वश गुजरात के सूरत क्षेत्र के व्यापारियों (बुनकरों) की तरह भिवंडी के कपडा व्यापारी (बुनकर) भी अपने व्यापार बंद करके जीएसटी के विरुद्ध आंदोलन कर रहे हैं।जीएसटी के भय को बुनकरों के दिलों से निकालने के लिए गत दिनों जीएसटी आयुक्त संजय महेंद्र ने भिवंडी का निरीक्षण किया और बुनकरों की समस्याओं को समझने का प्रयास किया। जीएसटी आयुक्त पावरलूम डेवलपमेंट एण्ड एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के तत्वावधान में पद्मानगर पावरलूम एसोसिएशन द्वारा आयोजित गाइड कॅम्प में शामिल पावरलूम व्यापारियों से चर्चा की।उक्त कार्यक्रम पावरलूम डेवलपमेंट एण्ड एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन पुरूषोत्तम वंगा द्वारा आयोजित किया गया था।
उक्त गाइड कॅम्प में जीएसटी आयुक्त को पूर्व विधायक एडवोकेट अब्दुर्रशीद ताहिर मोमिन ने बनकरों की समस्याओं को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने जब इसे पार्लियामेंट के सेंट्रल हॉल में पारित किया है तो इस टेक्स का पूर्ण रूप से समाप्त होने का प्रश्न नहीं पैदा होता है। लेकिन सरकार को छोटे छोटे पावरलूम मालिकों और इससे जुड़े लोगों को राहत पहुंचाने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए। इसी प्रकार यार्न खरीदने के बाद भीम भरने से लेकर फोल्डिंग तक 10 स्टेज से गुजर कर कपडा तैयार होता है, इस काम को करने वाले जॉब वीवर्स और छोटे छोटे मेहनतकशों से जीएसटी हटा देना चाहिए। यार्न खरीदने वालों के द्वारा जीएसटी भरने से सरकार को कोई नुकसान भी नहीं होगा। इसी प्रकार यार्न और कपड़े के दरम्यान टेक्स राशि बहुत अधिक है जिसे कम करने की आवश्यकता है। इसी प्रकार अन्य लोगों द्वारा पावरलूम उद्योग की समस्याओं को अवगत कराया गया जिसे संज्ञान में लेते हुए जीएसटी आयुक्त संजय महेन्द्र ने गाइड कॅम्प में उपस्थित पावरलूम व्यवसायियों को संबोधित करते हुए कहा कि कपडा व्यापारियों को जीएसटी से घबराने की जरूरत नहीं है, इससे पूर्व जिस तरह से व्यापारियों ने वेट टेक्स में नाम पंजीकरण करवाया था जीएसटी इसका विकल्प है इसलिए पावरलूम मालिकों को इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है। जीएसटी आयुक्त संजय महेन्द्र ने पावरलूम मालिकों से जीएसटी के संदर्भ में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इनके कार्यालय से शीध्र संपर्क करने के लिए अपील की है, वहीं यह भी आश्वस्त किया कि इनके कार्यालय के सभी अधिकारी बनकरों को हर प्रकार से सहयोग करने के लिए तैयार हैं। उक्त कार्यक्रम में भिवंडी पावरलूम वीवर्स फेडरेशन के अध्यक्ष यूसुफ हसन मोमिन, किशन राव, शरदराम सेजपाल, रतीलाल सुमरिया, श्रीनिवास मलेशम,शफीक जनाब, कोका आदि उपस्थित थे।कार्यक्रम में उपस्थित सभी के प्रति आयोजक पुरूषोत्तम वंगा ने आभार व्यक्त किया।


---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger