Ads (728x90)

मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज


मुंबई, पूर्व उत्तर भारत की प्राकृतिक सुंदरता तथा स्थानीय प्रतिभा को बढ़ावा देने क लिए मुंबई स्थित जे. डब्लू मेरियट में एक कांफ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमे फ़िल्मी दुनिया के साथ साथ टीवी कलाकार फिल्म, एवं टीवी प्रोडूसर ने कांफ्रेंस के दौरान पैनल चर्चा में भाग लिया।


पिछले कुछ सालों मे इस शहर मे एक्टींग तथा डान्स सिखाने के संस्थान मे तेजी से वृद्धी हुई है. तथा इस काम से बहुत से स्थापित अभिनेता और कोरियोग्राफर भी जुड़े हुए है ये सिलसिला यहाँ ही नहीं थमा बल्कि पूर्वांचल में भी गहरा प्रभाव छोड़ा है-

बंबई फिल्म उद्योग यूं तो अपने सितारों के लिए जाना जाता है लेकिन फिल्म निर्माण की प्रक्रिया मे ऐसे बहुत से कलाकार जुड़े रहते है जो अपना जीवन फिल्म उद्योग व समाज के हाशिए पर तलाश रहे है. ये कलाकार बड़ी संख्या मे फिल्म उद्योग मे काम करते है और सिनेमा को एक अलग नज़र से देखने के लिए प्रेरित करते है.

भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र (असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, और सिक्किम) के कुछ अवशेष कई भारतीयों के लिए एक अपरिचित स्थान बने हुए हैं। यहाँ तक कि अगर यह क्षेत्र मीडिया में एक स्थान बनाने का जुगाड़ करता है, तो ज्यादातर यह भी गलत प्रयोजन हो जाता है। हम में से कई लोग हैं जो पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों के अस्तित्व के बारे में भी नहीं जानते हैं।

हालांकि हमें पता है कि कश्मीर को “पृथ्वी पर स्वर्ग” के रूप में जाना जाता है और केरल “भगवान का अपना देश” है। हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते होगें कि शिलांग (मेघालय) को ही “पूर्व का स्कॉटलैंड” कहा जाता है। इस भव्य कांफ्रेंस में सभी फिल्म एवं टीवी प्रोडूसर को पूर्वी क्षेत्रों में आकर शूटिंग करने का निमंत्रण दिया।


सुधांशु पांडे कहते है- यह पूरी फिल्म और टेलीविजन भाईचारे को सिनेमाई पर्यटन 2017 का एक हिस्सा होना के लिए गौरव की बात है। हम स्थानों की खोज के लिए भारत के पूर्वोत्तर भाग में आमंत्रित करते हैं और शहरों की सुंदरता की एक झलक देते हैं। मैं इस सम्मेलन का एक हिस्सा होने के लिए सभी को धन्यवाद करता डॉ गुल्शन शर्मा ने कहा,


इंटरनेशनल चेंबर फॉर सर्विसेज इंडस्ट्री (आईसीएसआई) के महानिदेशक डॉ गुल्शन शर्मा ने कहा, "इस सम्मेलन का मुख्य कारण विशिष्ट उद्योग के सभी लोगों तक पहुंचना था और पूर्वोत्तर भारत सिनेमाई पर्यटन को बड़ा बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों को लाना था। आसियान देशों के साथ सफलता चैंबर भी समझना चाहेंगे, मीडिया उद्योग,उद्योग की मांग, भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र को बढ़ावा दिया जाए। इसके अलावा, उद्योग और सरकार से पूर्वोत्तर क्षेत्र के प्रसिद्ध लोगों ने भी भाग लिया एशियान राजनयिकों के अलावा एनईआर क्षेत्र पर अपने विचार साझा किया।

इस पूरे कार्यक्रम के दौरान निम्न मुख्य अतिथिगण मौजूद रहे -

1. श्री सुधांशु पांडेय - संयुक्त सचिव, वाणिज्य विभाग, भारत सरकार वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय 2. एच। ई। मिसेज मा टेरेसिटा सी। दज़ा- राजदूत- फिलिपिनस दूतावास 3. एच.ई. हाजी साइडक बिन अली - उच्चायुक्त- ब्रुनेई दारुस्सलाम उच्च आयोग 4. श्री तान जुआन थु - काउंसल जनरल - वियतनामी मुंबई में वाणिज्य दूतावास 5. श्री। ट्रॅन ले टिएन-कउसेलर, आर्थिक खंड- वियतनाम दूतावास 6. श्री नोर शाजली आज़मी-उप निदेशक, पर्यटन मलेशिया, मुंबई 7. श्री एकपोल पुंप्पट-माननीय कौंसुल जनरल, मुंबई में रॉयल थाई वाणिज्य दूतावास जनरल 8. कल्पना लाजमी 9. श्रीमती माया खोली-प्रख्यात निर्माता-अरुणाचल प्रदेश 10. सुश्री सुनीता भुयान- प्रसिद्ध व्हायलिनिस्ट और एचआर प्रोफेशनल, असम 11. श्री दवे थुआदादम-पुरस्कार जीतने वाली वृत्तचित्र फिल्म निर्माता (मणिपुर) पुरस्कार वृत्तचित्र फिल्म निर्माता (मणिपुर) जीतना 12. सुश्री लिन लैशराम अभिनेता और मॉडल (मणिपुर), अभिनेता और मॉडल (मणिपुर) 13. श्री ज्योति कलश, आईएएस (1 99 0) प्रांतीय निवासी आयुक्त-नागालैंड सरकार 14. मिजोरम सरकार के उप निवासी आयुक्त श्री पु ज़िया 15. श्री देवशिष शर्मा - अतिरिक्त निवासी आयुक्त-सरकार असम, मुम्बई का 16. श्री मदन कुमार प्रधान-संयुक्त निदेशक-सिक्किम पर्यटन, सरकार सिक्किम का 17. सुश्री सुनीता भुयान- प्रसिद्ध वायलिनिस्ट और एचआर पेशेवर, असम 18. सुश्री एते केविचुसा- प्रख्यात निर्माता नागालैंड 19. श्री जानु बरुआ- एनईआर (आई) से प्रख्यात निर्माता निदेशक 20. श्री अनिल शर्मा- प्रख्यात निर्माता और निदेशक 21. श्री मेहुल कुमार 22. श्री वरुण शर्मा - हास्य भूमिका में अभिनेता 23. श्री धनंजय सिंह, महानिदेशक-एनएचआरडीएन 24. श्रीमानित वेद-उप महाप्रबंधक-एक्जिम बैंक 25. रानी हजारिका- बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger