Ads (728x90)

मधेपुरा (बिहार),हिन्दुस्तान की आवाज, पुरूषोतम कुमार 

मधेपुरा (बिहार),आज श्रावण के चौथे रविवार को हजारों की संख्या में कांवरिया तीर्थयात्री सुलतानगंज की उत्तर वाहिनी गंगा से अपने कांवरों में पवित्र जल भरकर देवघर वैद्यनाथ धाम को रवाना हुए.

आज सवेरे से ही बड़ी संख्या में यहां हजारों भक्तों का आवागमन जारी हो गया और पूरा सुलतानगंज तीर्थ-क्षेत्र केसरिया वस्त्र धारी शिवभक्तों से पट-सा गया। विभिन्न गंगा-घाटों पर कांवरियों ने स्नान कर अपने पात्रों में जल भरे व पूजन-अर्चन कर अजगैबी महादेव के दर्शन के पश्चात हर-हर महादेव और बोल बम का नारा लगाते हुए देवघर के लिये रवाना हुए. पुरे श्रावण मास में प्रतिदिन देश के कोने-कोने से एवं विदेशों से लाखों की संख्या में सुलतानगंज आनेवाले भक्त यहां से गंगाजल भरकर नियम-निष्ठापूर्वक 105 किमी की यात्रा पांव-पैदल पूरी कर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति हेतु इसे देवघर में वैद्यनाथ द्वादश ज्योतिर्लिंग पर अर्पित करते हैं. आज तल्ख गर्मी के कारण जहां लोगों के हाल बेहाल थे, वहीं कांवरियां भक्तों के उत्साह परवान पर थे. माता बम के जयकारों के साथ आज यहां से कृष्णा बम भी देवघर के लिये रवाना हुई. प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच कांवरियों के काफिले बढ़ते जा रहे थे.

सुलतानगंज घाट पर अपने यजमानों के संकल्प कराने में व्यस्त पंडा प्रभाकर मिश्र ने बताया कि आज रविवार होने के कारण डाक कांवरियें बड़ी तायदाद में आये हुए हैं ताकि सोमवारी को जलार्पण कर सकें. जहां सामान्य कांवरयां तीन-चार दिनों में देवघर जाते हैं, वहीं डाक कावरियां सुलतानगंज में जल उठाने के बाद चौबीस घंटे के अंदर दौड़ते हुए वैद्यनाथ धाम जाकर बाबा पर जल अर्पित करते हैं.
कावरियों की सुरक्षा में दिन-रात मुस्तैद हैं एसडीआरएफ के जवान. इस वर्ष गंगा के जल-स्तर में बढ़ोत्तरी के कारण सुलतानगंज के अधिकांशतः कच्चे घाटों पर फिसलन के कारण

कांवरियां तीर्थयात्रियों के डूबने की आशंका बनी रहती है क्योंकि महिलाओं और बच्चों की बड़ी संख्या रहती है. प्रशासन ने सुरक्षा के दृष्टिगत जहां सुरक्षा नौकाओं व तैराकों-गोताखोरों की व्यवस्था की है, वहीं राज्य सरकार ने एसडीआरएफ की टीम की सुलतानगंज में प्रतिनियुक्ति की है.
एनडीआरएफ के सब इंस्पेक्टर बलिराम प्रसाद ने बताया कि यहां 24 जवान व दो मोटर बोट गंगा में निरंतर निगरानी करते हुए चौबीसों घंटों मुस्तैदी से लगे हैं और अभीतक यहां पर कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है. बीते दिन जब एक युवक सुरक्षा घेरा से आगे बढ़कर स्नान करने के कारण फिसलकर डूबने को था, तो एनडीआरएफ के एक जवान ने पेट्रोलिंग बोट से कूदकर उसकी जान बचाई. सब इंस्पेक्टर श्री साह ने यात्रियों से नहाते समय सावधानी बरतने व बच्चों, युवकों तथा महिलाओं पर विशेष ध्यान रखने की अपील की है

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger