Ads (728x90)

बेस्ट हड़ताल की तरफ


मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज. मोहम्मद मुकीम शेख


मुंबई, बेस्ट की आर्थिक परिस्थिती खराब होने से बेस्ट को मनपा आर्थिक मदत करे इसलिए महापौर की अध्यक्षता में पाचवी बैठक भी निष्फल हुई है. बेस्ट को दिलासा देने में मनपा को असफल होने से मंगलवार १ अगस्त से बेस्ट के वडाळा डिपो के सामने मजदूर संघटन के प्रतिनिधी व कर्मचारी बेमुदत भूख हड़ताल सुरु किये जाने की जानकारी बेस्ट कर्मचारी कृती समिती के शशांक राव ने पत्रकारो को दिया. इस दरम्यान बेस्ट मामले को लेकर १० अगस्त को दुबारा बैठक आयोजित की गयी है. स्थायी रूप से समझौता करने के लिए शिवसेनेना का प्रयास सुरु होने के कारण बेस्ट कर्मचारि भूख हड़ताल न करे यह निवेदन महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर ने किया है.


मुंबई महानगरपालिका की परिवहन सेवा चलाने वाली बेस्ट को आर्थिक संकट से झुझना पड़ रहा है . बेस्ट को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए बेस्ट को दो हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता करे यह मांग की जा रही है. बेस्ट को आर्थिक परेशानी से बाहर निकालने के लिए पाच बैठक हुयी है. बेस्ट को आर्थिक परेशानी से बाहर निकालने के लिए चार से पाच बैठक हुई है . सुरुवात में पालिका आयुक्त के तरफ से बेस्ट को कृती प्रारूप दिया गया था. इस कृती प्रारूप कर्मचारियों के लिए घातक होने से उसका विरोध कर रद्द किया गया है. २४ जुलाई को महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई. इस बैठकमें बेस्ट महाव्यवस्थापकने बेस्टकी आर्थिक स्थिती के बारे में जानकारी दी. इसके बाद बेस्ट के टिकटों के दाम में बदलाव किया जाने वाला है, बेस्ट के मार्ग में समन्वय लाने के लिए अधिक यात्री यात्रा करने वाले स्थानोंपर अधिक बस गाड़िया और कम यात्रा करने वाले स्थानोंपर कम बस गाड़िया चलाई जाने वाली है, बेस्ट कर्मचारियों का भत्ता पालिका कर्मचारियों के बराबर करे, बेस्टमें नई भरती न कर जो है उन्ही कर्मचारियों की कार्यक्षमता बढाये यह आयुक्त ने सूचना दिया है. उसके लिए अतिरिक्त आयुक्त व बेस्ट महाव्यवस्थापक यह एक शाथ बैठकर कृती प्रारूप पेश करनेवाले है. यह प्रारूप चार दिनो में पेश किया जाने वाला है उसके बाद दुबारा ३१ जुलाई को बैठक होगी यह घोषित किया गया था.

आज महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई. इस बैठकमें बेस्ट महाव्यवस्थापकने बेस्टकी आर्थिक स्थिती के बारे में जानकारी दी. लेकिन उसमे कर्मचारी बचाव भूमिका नही होने से बैठक में कुछ भी निणर्य नही हुवा, इसलिए बेस्ट की बैठक निष्फल हुई है. बेस्ट कर्मचारी यह महापालिका ही कर्मचारी है फिर भी कर्मचारियों व बेस्ट को बचाने के लिए मनपा उपेक्षा कर रही है. आज की बैठक में किसी भी तरह का निर्णय नही किये जाने से बेस्ट यूनियन सुबह ९ बजे से भूख हड़ताल की सुरुवात करेगी यह शशांक राव ने कहा. तब बेस्ट के बारे में नया कृती प्रारूप पेश किया गया. आज की बैठक में भी किसी भी तरह का समझोता नही किये जाने से पालिका को बेस्ट की आर्थिक मदत नही करना है यह दिख रहा है. फिर भी पालिका बेस्ट को मदत करने वाली है यह वातावरण निर्माण किये जाने का प्रयास कर रहे है. पालिका के हट्ट निति के चलते बेस्ट कर्मचारी और संघटन १ अगस्त से अनशन कर रही है. इस भूख हड़ताल या समय पड़ने पर बेस्ट का हड़ताल हुवा और मुंबईकर नागरिक को उससे असुविधा होनेपर पूरी तरह सत्ताधारी शिवसेना और पालिका जिम्मेदार होगी यह मनपा के विरोधी दल नेता व बेस्ट समिती सदस्य रवी राजा ने कहा.

बेस्ट कर्मचारी भूख हड़ताल न करे - महापौर


बेस्ट के बारे में आज की बैठक में समझोता नही हुवा. बेस्ट व्यवस्थापक और आयुक्त को एक साथ बैठकर इसका रास्ता निकाले यह आदेश दिया गया है. हमेशा के लिए कितना नियोजन किये जाने के मामले में आयुक्त निति बनाने वाले है. मुंबई महापालिका के बजट में बेस्ट का बजेट शामिल करे यह भूमिका शिवसेना ने रखी है. 10 अगस्त को दुबारा बैठक आयोजित की गयी है. स्थाई रूप से मामला हल किये जाने के लिए शिवसेना का प्रयत्न सुरु है. इसलिए बेस्ट कर्मचारी साखळी भूख हड़ताल न करे .

विश्वनाथ महाडेश्वर - महापौर

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger