Ads (728x90)

मुंबई / मोहम्मद मुकीम शेख

मुंबई, घाटकोपर दामोदर पार्क के पास  सिद्धी साई यह  चार मजली इमारत मंगलवार की सुबह गिरी . इस  दुर्घटना में  मृतको की संख्या अब  १७ के उपर पहुची है. मृतको में  एका तीन महिने की बच्ची भी शामिल है . घटनास्थलपर  बचाव कार्य सुरू है  सात घायलों पर  राजावाडी और  शांतिनिकेतन अस्पताल में   उपचार सुरू है और सात लोगो का  उपचार करकर छोड़ा गया है.

बता दे की घाटकोपर एलबीएस मार्गपर   दामोदर पार्क में  सिद्धी साई यह निचली और उसके उपर तिन मंजिल की  इमारत १९८१ वर्ष में बनाई गयी थी. यह  इमारत ३६ वर्ष पुरानी थी जुनी. इमारत के निचली मंजिल पर  सितप नर्सिग होम था. इमारत के उपरी मंजिल पर कुछ परिवार रहते थे. इस  इमारत में कुल   १५ रूम है  ९ रूम में नीवासी रहते थे. और  ६ रूम बंद था. पालिका के नियम के अनुसार ३० वर्ष से अधिक पुरानी इमारतो को  स्ट्रक्चरल ऑडिट करना अनिवार्य है.  फिर भी इस इमारत का स्ट्रक्चरल ऑडिट नही किया गया था. पालिका के भी इस  इमारत को  स्ट्रक्चरल ऑडिट  करने के संदर्भात किस भी प्रकार की  नोटीस नही दिया गया था. निचली मंजिल पर  शिवसेना के  स्थानिय नेता सुनिल सितप के  मालकियत का  सितप नर्सिग होम था. उसका  नुतनीकरण का  काम सुरू था. सुनील शितपने नर्सिंग होम के  नूतनीकरण के समय  इमारत का  पिलर बाजू में निकालकर उसकी जगह लोखंड का  चॅनल लगाया यह  आरोप निवासीयो ने किया है.  बिना अनुमति इमारत के ढांचे में बदलाव किये जाने से पीलर्स कमजोर होने से इमारत गिर गयी.

दुर्घटना के स्थानपर  बचाव कार्य बुधवार को भी  सुरु थी. इस  दुर्घटना में अभीतक सात लोग घायल हुवे है . जिसमे  वर्षा सकपाळ, गिता रामचंदानी, अब्दुल शेख का उपचार मनपा के राजावाडी अस्पताल में और  राजेंद्र दोशी, गणेश तकडे, प्रज्ञाबेन जडेजा, रिती खालचंदानी का  शांतिनिकेतन अस्पताल में  उपचार सुरु है. विठ्ठल श्रीगिरी, सुभाष चव्हाण, ललित ठक, प्रीतेश शहा, पारस अजमेरा, ऑल़्डीकॉस्टा डिमेलो, धार्मिष्ठा शाह इन  सात लोगो का  उपचार करने के बाद छोड़ा गया है. इस  प्रकरण में  विक्रोळी पार्क साईट पुलिस ने  सुनिल सितप के उपर  पार्क साईटपुलिस ने दोषपूर्ण हत्या अपराध दर्ज किया है सितप को  न्यायालय में  हाजिर करने पर उन्हें  २ अगस्त तक पुलिस कस्टडी दी गयी है.

मृतको का  नाम

रंजनबेन शहा (६२)
सुलक्षणा खनचंदानी (८०)
रेणुका ठक (३ महिने)
मनसुखभाई गज्जर (७५)
अमृता ठक (३१)
पंढरीनाथ डोंगरे (७५)
दिव्या पारस अजमेरा (४८)
मिकुल खनचंदानी (२२)
ऋत्वी प्रितेश शहा (१४)
किशोर खनचंदानी (५०)
मनोरमा डोंगरे (७०)
क्रीषु डोंगरे (१३ महिने)
प्रमिला ढग (५६)
तिराली अजमेरा (२४)
बिना देवरा (४६)
समुद्रा देवरा (७७)
विजय देवरा (५२)

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger