Ads (728x90)

झोपड़ियो पर कार्यवाही करनेवाली पालिका इमारतों के प्रति लापरवाह क्यों?



मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, मोहम्मद मुकीम शेख


मुंबई, एक तरफ मुंबई महानगर पालिका की तरफ से झोपड़ियो के उपर कार्यवाही की जारही है और दूसरी तरफ मुंबई के इमारतो में हुवे अवैध अनधिकृत निर्माण पर अनदेखी किये जाने का मामला सामने आया है. मुंबई में लगभग 8 हजार 772 इमारतो में एफएसआई का उल्लंघन तथा बिना अनुमति परिवर्तन, बबडोत्तरी किये गये निर्माण कार्य किये जाने की जानकारी विश्वसनीय सूत्रों द्वारा उपलब्ध हुई है.

मुंबई के अनेक इमारतो में नियम ताक पर रखकर निर्माण किये जाने की शिकायत पालिका के पास की जाती है, पालिका शिकायत के बाद देखकर कार्यवाही करने का वादा करती है, लेकिन कार्यवाही न किये जाने से अवैध रूप से बढ़ाकर निर्माण कार्य की संख्या में बडोत्तरी हो रही है, 17 मंजिल का निर्माण करने के बाद उसको बढ़ाकर निर्माण करने वाली लगभग 8772 इमारते है. जिसमे 1955 निवासी इमारतो में एफएसआई का उल्लंघन, और 3232 इमारतो में परिवर्तन तथा बढ़ाकर निर्माण किये जाने की लगभग 8772 इमारतो का मामला है. महापालिका के 24 वार्ड में सबसे अधिक भांडूपमें लगभग 1113 इमारतो में परिवर्तन किया है फिर भी किसी भी प्रकार की कार्यवाही नही की गई. एच / पश्चिम विभागमें 825, भायखळा परिसरमें 778, इमारते शामिल है.


पालिका इन इमारतो को नोटिस भेजवाती है . मात्र इन नोटिसो को कूड़े की पेटी में दिखाई पडती है. इमारतो में बिना अनुमति के निर्माण करनेवालों को एमआरटीपी अॅक्टअनुसार कारवाई की जाती. इसमें नियमभंग करनेवालों को जेल की सजा हो सकती है, लेकिन राजकीय दबाव के चलते नही किये जाने की स्थिती है. पालिका की अवैध निर्माणपर कारवाई सुरु रहती है. जिसमे अवैध झोपड़ियो के उपर कारवाई होती है. तथा कभी कभार इमारतो पर भी कारवाई की जाती है. अवैध निर्माणपर कारवाई किये जाने के मामलो में आदेश होने के बावजूद वॉर्ड स्तर पर कारवाई ठीक से नही की जाती, इस तरह की शिकायत है.

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger