Ads (728x90)

शहर के विकास के लिए पुणे महापालिका में देश के पहले बॉण्ड में निवेश शुरू


मुंबई, हिन्दुस्तान की आवाज, मंत्रालय

मुंबई, 22 जून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘म्युनिसिपल बॉण्ड मार्केट’ संकल्पना को पुणे महापालिका ने साकार की। शहर में मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए इस तरह के बॉण्ड के माध्यम से धन राशि इकट्ठी की जाएगी और इसकी शुरुआत पुणे महापालिका ने कर दी है। देश के सर्वोत्तम शहर के रूप में पुणे का नाम हमेशा लिया जाएगा, यह विश्वास मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने आज यहां व्यक्त की।

पुणे महापालिका का देश का पहले बॉण्ड में निवेश का शुभारंभ मुंबई शेयर बाजार के इंटरनेशन कन्वेशन सेंटर में किया गया। मुख्यमंत्री इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के हाथों शेयर बाजार की परंपरा के अनुसार घंटी बजाकर पुणे महापालिका बॉण्ड को सार्वजनिक निवेश के लिए खोला दिया गया।

इस अवसर पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, पुणे के पालक मंत्री गिरीश बापट, केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, राज्य के सामाजिक न्याय राज्यमंत्री दिलीप कांबले, पुणे की महापौर मुक्ता टिलक,सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी, राज्य के मुख्य सचिव सुमित मलिक, स्टेट बैंक की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य,मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी आदि जैसे गणमान्य लोग उपस्थित थे।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सिर्फ पुणे के लिए नहीं, पूरे राज्य के लिए ऐतिहासिक क्षण है। सामान्य प्रशासन की कार्य प्रणाली में बदलाव नज़र आ रहा है। विविध मूलभूत सुविधाओं के विकास की परिकल्पना को साकार करने के लिए आवश्यक राशि जुटाने के लिए नए साधनों के ज़रूरत महसूस की जा रही है। ऐसे समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की है कि महापालिकाएं अपने विकास के लिए शेयर बाजार में अपने अपने बॉण्ड लाएं। प्रधानमंत्री की इस अपील को सकात्मक प्रतिसाद देते हुए पुणे महानगर पालिका ने 2264 करोड़ रुपए के बांड में निवेश के लिए प्रस्तुत किया है। ऐसा करने वाली देश की पहला महानगर पालिका का दर्जा हासिल करने वाली पुणे महानगर पालिका इस बॉण्ड के माध्यम से इकट्ठी की जाने वाली धन राशि का इस्तेमाल पुणे को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए करेगी। पुणे के निवासियों को 24 घंटे पीने का शुद्ध पानी, अच्छी सड़कें, उत्तम कचरा प्बंधन जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर अपनी खुशी और गर्व का इजहार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दृष्टिकोण में बदलाव लाकर शहर के विकास की योजना तैयार करें और सक्षम व पारदर्शक पद्धति से नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं दें। इन्हें आधुनिक तकनीक से जोड़कर कार्य क्षमता को और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। देश में म्यूनिसिपल बॉण्ड मार्केट विकसित हो रहा है और इसकी शुरुआत पुणे शहर कर रहा है। श्री फड़नवीस ने इस अवसर पर विश्वास भी दिलाया कि राज्य का तेजी से शहरीकरण हो रहा है। ऐसे में नागरिकों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए महाराष्ट्र सदैव तत्पर रहेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दावा किया कि आनेवाले दो तीन सालों में पुणे शहर में ठोस अपशिष्ट के विलगीकरण का प्रकल्प भी तैयार किया जा रहा है। शहर के सीवरेज संयत्र के हर बूंद पर प्रक्रिया की जाएगी। मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को अधिक सक्षम किया जा रहा है। पुणे निवासियों के लि 24 घंटे पानी की सप्लाई की जाएगी। जल वाहिनियों के साथ फायबर नेटवर्क का जाल निर्मित किया जा रहा है। इन सुविधाओं के कारण पुणे को देश के सर्वोत्तम शहर के रूप में पहचान मिलेगी।

देश के स्थानीय निकायों के लिए पुणे आदर्श मॉडल - केंद्रीय शहरी विकास मंत्री व्यंकैया नायडू

मुंबई: केंद्रीय शहरी विकास मंत्री व्यंकैया नायडू आज यहां कहा कि आज शेयर बाजार की घंटी बजने के साथ ही पुणे महानगर पालिका का बॉण्ड निवेश करने के लिए खुल गया। इस घंटी से निकली शहर को विकसित करने की प्रतिध्वनि पूरे देश में पहुंचाने में मदद मिलेगी। देशा भर में सभी स्थानीय निकाय पुणे को आदर्श मॉडल के रूप में मान कर वे खुद भी सुधार करें क्योंकि शहर ही विकास के इंजिन हैं।

श्री नायडू ने कहा कि शहर ही विकास का इंजन हैं इसलिए नागरिकों का जीवन स्तर उच्च बनाने के लिए महापालिका को महत्त्वपूर्ण प्रकल्प की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए। केंद्र सरकार की ओर से देश भर में शहर के विकास के लिए 4.13 लाख करोड़ रुपये की धनराशि मुहैया कराई जाती है। विकास योजनाओं को आर्थिक सहायता मिलने पर निश्चित ही उसकी गति में सुधार आएगा। शहरों के विकास का ढांचा तैयार करने में वहां के नागरिकों को भी सहयोग देना चाहिए। इसके अलावा शहरों और उनके व्यस्थापन की ज़िम्मेदारी सम्भालने वाली स्थानीय संस्थाओं को अपनी राशि का स्रोत खुद बनाना आवश्यक है। स्मार्ट सिटी के माध्यम से शहरों के सुधारीकरण और विकास पर ज़ोर दिया जा रहा है। जो शहर ज़्यादा बेहतरीन पद्धति से विकास कार्य करेगी, उस शहर को प्रोत्साहन स्वरूप 20 प्रतिशत अधिक निधि दी जाएगी।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री श्री मेघवाल ने कहा, 2017 को आर्थिक सुधार के वर्ष के तौर पर याद किया जाएगा। देश में अब लेन-देन डिजिटल माध्यम से किये जाने लगे हैं। इस कारण देश मे 91 लाख नए करदाता शामिल हुए हैं।

श्री बापट ने कहा, नगर विकास के क्षेत्र में पुणे महापालिका ने नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं। बॉण्ड के माध्यम से निधि इकट्ठा करने की ओर एक कदम बढ़ा दिया है। इस तरह पुणे को देश का नम्बर वन शहर बनाने का प्रयास जायेगा, ऐसा दावा उन्होंने इस अवसर पर किया।

इस अवसर पर स्टेट बैंक की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी, मुंबई शेयर बाजार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान, पुणे की महापौर मुक्ता टिलक ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया। पुणे महापालिका आयुक्त कुणाल कुमार ने संचालन किया।

इस बॉण्ड के माध्यम से 2264 करोड़ रुपये पुणे महापालिका एकत्रित करेगी। उस धनराशि से 24 घंटे पीने का पानी की आपूर्ति करने के लिए परियोजना की शुरुआत की जाएगी। अगले 30 वर्ष पुणे के लोगों को शुद्ध व स्वच्छ पानी उपलब्ध होगा इसके अलावा शहर में अच्छी सड़कें बनाई जाएगी और अपशिष्ट उपचार परियोजना आदि शुरू की जाएगी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पुणे शहर के स्थानीय नागरिक, जन प्रतिनीधि, वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger