Ads (728x90)

भिवंडी,हिन्दुस्तान की आवाज, एम हुसेन

भिवंडी। एम हुसेन। भिवंडी तालुका के खाडी पार क्षेत्र में वारपर एसोसिएशन द्वारा वेतन बढ़ये जाने को लेकर बेमुद्दत हडताल करने के कारण पावरलूम मालिको की परेशानी बढ़ गई है ।जिन व्यापारियों ने वारपर कर्मचारियों की बात मानकर वेतन वृद्धि कर दिए है उन्होंने राहत की सास ली है लेकिन भारी संख्या में लूम मालिक वेतन बढ़ाने को तैयार नहीं है जिसके चलते उनकी परेशानी बढ़ गई है ।
बतादे की कपडे का मानचेस्टर कहा जानेवाला भिवंडी शहर पिछले कई वर्षों से मंदी की मार झेल रहा है ,जिसके चलते लूम व्यवसायी काफी दिक्कतों का सामना कर रहे है लेकिन मंदी के नाम पर सबसे ज्यादा दोहन लूम व्यवसाय के विभिन्न भागों में काम करने वाले मजदूरों का किया जाता रहा है ।बढ़ती महंगाई के चलते मजदुूरों के अपने परिवार के पालन पोषण और बच्चों की पढाई लिखाई आदि पर बुरा प्रभाव पड़ा है ।कई इलाकों में मजदुर अपने परिवार गाँव में छोड़ने को मजबूर है ।तमाम दुश्वारियों को झेलने के बाद आख़िरकार खाड़ीपार क्षेत्र के वारपर मजदूरों ने मजदूरी बढ़ाने को लेकर हड़ताल कर दिया है ।एक वारपर ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले कई वर्षों से एक भीम बनाने के लिए सौ रुपये से लेकर एक सौ दस रुपये तक मजदूरी मिलती रही है ।खाड़ीपार वारपर एसोसिएशन की मांग है कि कम से 40 से 50 रूपये मजदूरी बढ़ानी चाहिए ।वहीँ लूम मालिक इस मांग को मानने को तैयार ही नहीं है ।वही कुछ लूम व्यवसायियों ने 20 से 25 रुपये पगार बढाकर काम शुरू करवा लिया है ।जिन व्यवसायियों ने दाम बढ़ा दिया है उससे दूसरे लूम व्यवसायियों को भी कम से कम उक्त रकम बढ़ाना ही पड़ेगा ।लेकिन लूम व्यापारियों और वारपर एसोसिएसन के बीच बढ़ी तनातनी के चलते लूम चलाने वाले मजदुर भी बेकार होते जा रहे है ।यदि उक्त समस्याओं का समाधान जल्द नहीं हुआ तो खाड़ीपार इलाके में जल्द ही लूम की आवाज ठप्प हो सकती है ।परिणामस्वरूप पावरलूम मालिक व मजदूर दोनों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 
---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger