Ads (728x90)

मुंबई, 18 जून 2017 ( हिन्दुस्तान की आवाज ) 

 नोटबंदी के बाद से डिजिटल लेनदेन बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। पेटीएम के हाल के आकड़ों से पता चलता है कि पेटीएम के माध्यम से बुक होने वाले कुल रेल टिकटों में 70 प्रतिशत टिकट छोटे और मझोले शहरों से बुक हुए हैं। यह अध्ययन पिछले साल पेटीएम के माध्यम से बुक हुए 20 लाख रेल टिकटों के आधार पर किया गया है।

इसमें पाया गया कि बड़े शहरों में टिकट के औसत मूल्य 530 रुपये, मझोले शहरों में सिर्फ 350 रुपये हैं, जिससे पता चलता है कि अर्धशहरी और ग्रामीण भारत में कींमतों को लेकर संवेदनशीलता हैं। दिलचस्प है कि 70 प्रतिशत महिलाओंने अपने टिकट एक सप्ताह पहले बुक कराए, जबकि सिर्फ 30 प्रतिशत पुरुषों ने ऐसा किया।


रिपोर्ट में कहा गया है, हाल के महीनों में पेटीएम का यातायात के क्षेत्र में तेजी से कारोबार बढ़ा है और वित्त वर्ष 2017 में एक करोड़ से ज्यादा टिकटों की बिक्री हुई है। मझोले और छोटे शहरों में अन्य के साथ 5 बड़े शहर अहमदाबाद, कानपूर, चंडीगढ़, वाराणसी, अहमदाबाद शामिल हैं। इस साल कंपनी का लक्ष्य सभी यात्रा बुकिंग जरूरतों में सबसे बड़ा केंद्र बनाना है।

पेटीएम के उपाध्यक्ष अभिषेक राजन ने कहा, 'हम सबसे सुविधाजनक तरीके से रेल बुकिंग सेवाएं मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं और तत्काल रिफंड, उपलब्धता की जानकारी और मौजूदा पेशकश जैसे शून्य सेवा शुल्क और पेमेंट गेटवे शुल्क से मुक्ति जैसे सुविधाएं दे रहे हैं। हमारा मकसद रेल बुकिंग प्रक्रिया को बेहद आसान बनाना और हर भारतीय के लिए ज्यादा सुलभ बनाना है।


Top 10 Hottest Train Routes this Summer
New Delhi – Lucknow
Visakhapatnam – Secunderabad
Secunderabad – Visakhapatnam
New Delhi – Kanpur
Chennai – Bengaluru
Bengaluru – Chennai
Ahmedabad – Surat
Lucknow - New Delhi
Kanpur - New Delhi
Pune – Solapur
---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger