Ads (728x90)


-जवानों की समस्याओं का नहीं हो पा रहा है समाधान

मीरजापुर,हिन्दुस्तान की आवाज,संतोष देव गिरी

मीरजापुर। अराजपत्रित पुलिस वेलफेयर संस्थान की बैठक मंण्डल प्रवक्ता सुशील कुमार दुबे एडवोकेट की अध्यक्षता में हुई। जिसमें पुलिस, पीएसी व वर्दीधारी जवानों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा करते हुए इनकी होने वाली उपेक्षा पर रोष व्यक्त किया गया। वक्ताओं ने कहा कि मानवता और संवेदनशीलता की बात तो खूब की जाती है, लेकिन बारी जब पुलिस, पीएसी व अन्य वर्दीधारी जवानों मसलन पीआरडी, होमगार्ड जवानों की आती है तो सभी चुप्पी साध लेते है जो दुःखद ही नहीं बल्कि घोर उपेक्षापूर्ण रवैया भी है। अध्यक्षता करते हुए मंण्डल प्रवक्ता दुबे ने कहा कि वर्तमान समय में कानून व्यवस्था में लगे जवानों जो समाज सुरक्षा के साथ बैंक आदि की ड्यूटी में लगे हुए है जिन्हें बैठने के लिए कुर्सी और पीने के लिए पानी तक के लिए तरसना पड़ जा रहा है। समझा जा सकता है कि इस भीषण गर्मी में वह किस कदर अपनी सेवा दे रहे है। बावजूद इसके चाय, पानी के लिए यदि यह हटे तो इन्हें दण्नात्मक कार्रवाई से गुजरना पड़ जाता है। जो मानवीय दृष्णकोण से कदापि उचित नहीं कहा जायेगा, परन्तु अधिकारी ऐसी विषम स्थितियों में भी कार्रवाई करने से बाज नहीं आते है। मजे कि बात है कि बैंक प्रबंधन भी इन जवानों के प्रति लापरवाह दिखलाई देता है जबकि किसी प्रकार का वाद विवाद होने पर वह तुरंत इन्हीं जवानों को याद करते है, लेकिन इनके प्रति इनकी भी संवेदनशीलता और मानता मानों खत्म सी हो जाती है। रही बात गश्त और पहरे पर निकले जवानों की तो इनकी भी दशा कमोवेश एक जैसी ही है। रात-दिन पिकेट ड्यूटी करने वाले जवानों का कोई फुरसाहाल नहीं है। इस दौरान पीएसी और होमगार्ड, पीआरडी जवानों की भी विभिन्न समस्याओं की चर्चा करते हुए इनके होने वाले उत्पीड़न व बराबर ड्यूटी न मिलने पर जोरदार ढंग से चर्चा कर एकजुटता पर बल दिया गया। कहा गया कि अधिकारी जवानों का मानसिक और आर्थिक दोनों तरह से उत्पीड़न करने से बाज नहीं आ रहे है। ऐसे में

शीघ्र ही संस्था अध्यक्ष बृजेन्द्र सिंह यादव के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मिल कर जवानों की समस्याओं से अवगत कराने का निर्णय लिया गया। बैठक में दीपचन्द्र मौर्या, रविन्द्रनाथ, सुरेश कुमार, रमेश सिंह, नीरज कुमार, रामेश्वर, नरेन्द्र सिं, सतेन्द्र आदि वर्दीधारी जवान मौजूद रहे।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------- Disclaimer हमे आप के इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करे और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह ईमेल hindustankiaawaz.in@gmail.com भेज कर सूचित करे । साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

Post a Comment

Blogger