Ads (728x90)

मनपा एसडब्लूडी-रफीक नगर नाला घोटाला



मुंबई । मनपा के एसडब्लूडी विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से गोवंडी रफीक नगर नाले में आर. ई. इंफ्रा. ठेकेदार द्वारा अवैध रूप से मिट्टी व कीचड़ लाकर डाला गया । वहीं इसके लिए मनपा में ठेकेदार द्वारा न तो कोई शुल्क भरा गया था और न ही मनपा ने कोई दंड वसूल किया था । जिससे मनाप करोड़ो रुपयों का चूना लगा है । इस घोटाले को आरटीआई कार्यकर्ता जाहिद शेख द्वारा आरटीआई से मिली जानकारी से उजागर किया गया । जिसके बाद नींद से जागी मनपा ने आर. ई. इंफ्रा. ठेकेदार से दंड वसूलने की प्रक्रिया शुरू की है ।

गौरतलब है कि गौरतलब है कि मनपा के एसडब्ल्यूडी (पर्जन्य जलवाहिनी) विभाग द्वारा वर्ष 2014 में 168 व 182 इस निविदा में रफी नगर, बैंगनवाड़ी, बाप हेरिटेज, ज्ञानसाधना हायस्कूल नाले के करीब संरक्षण दिवार बांधना, नालों की गहराई बढ़ाना, चौड़ाई बढ़ाने का ठेका आर. ई. इन्फ्रा.को दिया गया था | नालों का काम करने के लिए नालों का पानी रुकाना आवश्यक था | जिसके लिए मुंबई में बिल्डर के काम की जगह का मिट्टी का कचरा, डेब्रिज आर. ई. इन्फ्रा.इस ठेकेदार द्वारा प्रति गाडी 2300 से 2500 रुपए लेकर लगभग 10700 फेरी गाड़ियों का कचरा रफी नगर नाले में फेंका गया । जिसके लिए मनपा के सी अँड डी की मंजूरी लेना आवश्यक था किन्तु इसकी अनदेखी कर बिना मंजूरी लिए मुंबई में बिल्डर के काम की जगह का मिट्टी का कचरा, डेब्रिज आर. ई. इन्फ्रा.इस ठेकेदार द्वारा प्रति गाडी 2300 से 2500 रुपए लेकर लगभग 10700 फेरी गाड़ियों का कचरा रफी नगर नाले में फेंके जाने का जाहिद शेख ने कहा है | मनपा से सी अँड डी की मंजूरी लिए बिना अवैध रूप से मिट्टी, डेब्रिज किसी भी जगह पर डाले जाने पर प्रति गाडी क्लीनअप दंड 20 हजार रुपये वसूल किया जाता है | साथ ही ठेकेदार द्वारा मनपा की सी एन्ड डी की मंजूरी न लेने से प्रतिगाडी 40 हजार रुपये के अनुसार 10704 फेरी का दंड मनपा ने ठेकेदार से वसूल न किये जाने की जानकारी जाहिद शेख ने दी थी ।

इस संदर्भ में आरटीआई कार्यकर्ता जाहिद शेख ने मनपा के एम पूर्व विभाग व एसडब्लूडी विभाग में शिकायत की थी । साथ ही ठेकेदार आर. ई. इंफ्रा. से मनपा द्वारा नियमानुसार दंड वसूल करने की लिखित मांग की थी । वहीं मीडिया में यह मामला लगातार छपने से एम पूर्व विभाग के सहायक अभियंता (घनकचरा व्यवस्थापन) ने 9 मई 2017 को एसडब्लूडी पूर्व विभाग को पत्र भेजा है । जिसमे जाहिद शेख द्वारा की गई शिकायत के अनुसार मनपा के उपद्रव शोध पथक को इस नाले में मिट्टी व कीचड़ फेंके जाने का पता चला है । इस नाले में ठेकेदार ने अवैध रूप से नाले में 10704 गाड़ी मिट्टी व कीचड़ डाले जाने का मनपा के नियमानुसार (पत्र क्रमांक. - AMC / C /8160/III Date ३/१०/२००८ व AMC / C / 1668 / SWM date ११/५/२००७ ) सख्त दंडात्मक कार्रवाई करने का कहा गया है । आर. ई. इंफ्रा. ठेकेदार से मनपा को लगभग 42 करोड़ 81 लाख 60 हजार रुपये वसूल करना पड़ेगा । जिसके संदर्भ में दंड वसूली की नोटिस एसडब्लूडी पूर्व उपनगर ने आर. ई. इंफ्रा. ठेकेदार को भेजे जाने की जानकारी उपलब्ध हुई है ।

Post a Comment

Blogger