Ads (728x90)

कीचड़ के नाम पर मुंबई के बाहर जा रही है रफी नगर नाले की मिट्टी

एसडब्लूडी अधिकारियों के आशीर्वाद से एक और नाले सफाई घोटाला



मुंबई | मनपा में नालेसफाई व रास्ते काम मे बड़े प्रामान में घोटाला किया गया था । इस घोटाले से सबक लेकर दोबारा ऐसे घोटाले होने से रोकने के लिए मनपा द्वारा कोशिश की जानी चाहिए किन्तु इस संदर्भ में मनपा द्वारा अनदेखी की गई है । मुंबई में नालेसफाई का काम करनेवाले आर. ई. इन्फ्रा ठेकेदार गोवंडी के रफी नगर नाले की मिट्टी खरीदकर नाले सफाई किया जा रहा है । मुंबई के बाहर नालेसफाई का कीचड़ न जाकर रफी नगर नाले की मिट्टी कीचड़ के नाम पर बाहर ले जाया जा रही है जिसकी समय रहते इस घोटाले की मनपा आयुक्त अजोय मेहता द्वारा जांच किए जाने की मांग आरटीआई कार्यकर्ता जाहिद शेख ने की है ।
गौरतलब है कि मनपा के एसडब्ल्यूडी (पर्जन्य जलवाहिनी) विभाग द्वारा वर्ष 2014 में 168 व 182 इस निविदा में रफी नगर, बैंगनवाड़ी, बाप हेरिटेज, ज्ञानसाधना हायस्कूल नाले के करीब संरक्षण दिवार बांधना, नालों की गहराई बढ़ाना, चौड़ाई बढ़ाने का ठेका आर. ई. इन्फ्रा.को दिया गया था | इस नाले पर कई झोपड़े थे । झोपड़ों को वैध व अवैध करने के दौरान मनपा अधिकारियों को आर्थिक लाभ होने से इन झोपड़ों को नही हटाया जा रहा था । वहीं नालिन का काम करने के लिए नालों का पानी रुकाना आवश्यक था । जिसके लिए मुंबई में शुरू बिल्डरों के कामो की जगह की मिट्टी का कचरा व रॅबिट से भरी गाड़ियों के लगभग 10700 फेरी कर रफी नगर नाले में फेंका गया ।
मुंबई में मानसून पूर्व नालेसफाई का काम बड़े प्रमाण में किया जाता है । इन कामों के दौरान नालों के कीचड़ निकालकर मुंबई के बाहर फेंका जाता है । रफी नगर नाले के बाजू में संरक्षण दीवार बांधना, नाले की गहराई व चौड़ाई बढ़ाने का ठेका दिया गया है । नाले के ऊपर बने झोपड़ों को हाल ही में हटाया गया है । इन जगहों की मिट्टी व अन्य साहित्य हटाना आर. ई. इंफ्रा. इस ठेकेदार का काम था लेकिन ठेकेदार द्वारा मुंबई के अन्य जगहों के नाले सफाई करने वाले ठेकेदारों को एक गाड़ी के लिए 2300 रुपये में नाले की मिट्टी व अन्य कचरा बेचे जाने का आरटीआई कार्यकर्ता जाहिद शेख ने कहा है ।
रफी नगर नाले की मिट्टी व कचरा आर. ई. इन्फ्रा ठेकेदार द्वारा निविदा के नियमों व शर्तों के अनुसार साफ करना आवश्यक है ।बावजूद इसके यह कचरा मुंबई के नालेसफाई करने वाले ठेकेदारों को खुलेआम बेचा जा रहा है । आर. ई. इन्फ्रा व मुंबई में नालेसफाई करनेवाले ठेकेदार खुद का करोड़ों रुपए का फायदा कर मनपा को चुना लगा रहे है । इसमें ठेकेदारों सहित मनपा अधिकारियों की मिलीभगत होने से इसकी जांच करने की मांग जाहिद शेख ने की है ।

रफी नगर नाले पर सीसीटीवी लगाने की मांग

गोवंडी बैंगनवाड़ी रफी नगर से घाटकोपर छेड़ा नगर नाले पर संरक्षण दीवार बांधना, नाले की गहराई व चौड़ाई बढ़ाने का काम शुरू है । इस जगह पर बड़े प्रमाण में भ्रष्टाचार किया जा रहा है । यह भ्रष्टाचार आईटीआई में उपलब्ध दस्तावेजों से स्पष्ट हुआ है । भ्रष्टाचार के साथ ही इस जगह पर अब बड़े प्रमाण में मिट्टी व नाले का कचरा बेचकर एक और बड़ा भ्रष्टाचार शुरू है । इस प्रकरण जो रोकने के लिए मनपा द्वारा नाले की जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की मांग जाहिद शेख ने की है ।

Post a Comment

Blogger