Ads (728x90)

मीरजापुर।(आशीष तिवारी) (जिलाधिकारी श्री बिमल कुमार दूबे ने जनपदवासियों से अपील करते हुये कहा कि गंगा जीवन दायिनी है इसे स्वच्छ रखने सभी जनपद वासी अपना सहयोग करें। जिलाधिकारी आज नारघाट एवं बरियाघाट पर गंगा सप्तमी एवं गंगा स्व्च्छात संकल्प दिवस के अवसर पर आयोजित गंगा सफाई अभियान में गंगा पूजन करने के बाद उपस्थित नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। जिलाधिकारी ने कहा गंगा नदी से करोडों लोग वही पानी पीते है। उन्होंने कहा जनपद मीरजापुर एवं अन्य जनपद के लोग जो लोग गंगा के किनारे बसे हुये है ंवे सौभाग्य शाली है। लोग गंगा स्थान करने के लिये दूर-दूर से अपना पैसा व समय व्यय कर आते हैं और पुण्य के भागीदारी बनते हैं उन्होंने कहा कि जो लोग गंगा के किनारे बसे गंगा को स्वच्छ रखने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि गंगा के किनारे नगर पालिका के द्वारा डस्टबिन रखया जाये ताकि लोग पालीथीन, कागज व अन्य कूडा करकट डस्टविन में डाले। जिलाधिकारी ने उपस्थित नागरकिों को गंगा सप्तमी के अवसर पर गंगा को साफ रखने के लिये शपथ दिलाया तथा कहा कि सभी लोग संकल्प ले कि गंगा में कूडा करकट नहीं डालेगें। उन्होंने गंगा नदी में शहर से आने वाले नालों को बन्द किया जायेगा तथा वाटर ट््रीमेन्ट प्लान्ट के माध्यम से गन्दा पानी को फिल्टर किया जायेगा तभी गंगा में छोडा जायेगा। ताकि गंगा का पानी साफ व स्वच्छ रहे। इस दौरान गायत्री संस्था एवं भारत सेवक समाज तथा गंगा सफाई दल के पदाधिकारियों के साथ जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी ने गंगा के घाटों को साफ किया तथा गंगा नदी के किनारे इकट््ठा सडी-गली पालीथीन व कूडा को हटाया गया।

शासन के निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी ने गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस को वृहद रूप् से मनाये जाने के लिये सभी गंगा किनारे के ग्रामों में संकल्प दिवस के प्रति जागरूक करने के लिये कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश सभी ग्राम पंचायत अधिकारियों को दिया था। उन्होंने कहा कि गांव में जन समुदाय में स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिये विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस क्रम में के 68 ग्राम सभाओं में अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाकर कार्यक्रम आयोजित करने के लिये लगाया गया था जो अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी से सम्पर्क कर स्कूली बच्चों की रैलिया तथा गंगा के किनारे स्वच्छता अभियान चलााया गया।

नरघाट व बरिया घाट पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर अपर जिलाधिकारी विजय बहादूर सिंह, सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय, ई0ओ0 नगर पालिका संजय कुमार, गायत्री पीठ के पदाधिकारीगण व नरेन्द्र कुमार गंप्ता, ओम प्रकाश सिंह, सुरेश गुप्ता के अलावा नगर पालिका के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।





Post a Comment

Blogger