Ads (728x90)

मुंबई  (मोहम्मद मुकीम शेख )मुंबई महापालिका की गटनेताओ की बैठक के बाद बाजार उद्यान समिती बैठक में रानी बाग मे पेंग्विन देखने का दर बढ़ोत्तरी किये जाने का प्रस्ताव मंजूर हुवा. इस दर बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव मंजूर होने के बाद भाजपा की नींद खुली और अब जाग गयीं है अब इसका विरोध कर रही है. इस लिए भाजपा अपनी दोहरी भूमिका निभा रही है यह महापालिका के विरोधी दल नेता रवी राजा ने कहा है. बाजार उद्यान समिती में काँग्रेस के सदस्य की संख्या कम होने के बावजूद हमने इसका विरोध किया. यह प्रस्ताव बहुमत से बाजार व उद्यान समिती में मंजूर किया गया है फिर भी स्थायी समिती व सभागृह में काँग्रेस इसका जोरदार विरोध करेगी यह रवी राजा ने कहा.


मुंबई महापालिका के भायखळा रानीबाग में हम्बोल्ट पेंग्विन कक्ष सुरु किया गया है. फिलहाल पेंग्विन देखने के लिए रानीबाग के लिए लागू किया गया शुल्क वसूल किया जा रहा है. फिलहाल छोटे बच्चो के लिए २ रुपये और बड़ो के लिए ५ रुपये प्रवेश शुल्क वसूल किया जा रहा है. इस शुल्क में बढ़ोत्तरी किये जाने का प्रस्ताव प्रशासन ने बनाया है . इसके अनुसार एक ही परिवार के माता पिता और दो बच्चो के लिए १०० रुपये, एक परिवार के अतिरिक्त व्यतिरिक्त एखाद छोटा लड़का या लड़की साथ होने पर प्रत्येक का २५ रुपये अतिरिक्त शुल्क लिया जाने वाला है. बच्चो के साथ न रहने पर पती पत्नी के अतिरिक्त एखाद प्रौढ व्यक्ती या फिर दो प्रौढ व्यक्ती पेंग्विन देखने के लिए आने पर उन्हें प्रत्येक को १०० रुपये और उनके साथ आये बच्चो के लिए प्रत्येक का २५ रुपये शुल्क लागू किया जाने वाला है. उसी तरह मॉर्निंग वॉक के लिए आने वाले मुम्बईकर से उद्यान प्रशासन प्रत्येक महीने ३० रुपये शुल्क वसूलती है इस पास के दरो में ५ गुना बढ़ोतरी करकर १५० रुपये प्रत्येक महीने शुल्क लिया जाने वाला है. गटनेताओ की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजुरी दी गयी है.


गटनेताओ की बैठक के बाद दर बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव पालिका के बाजार और उद्यान समिती की बैठक में आने पर वहा भी शिवसेना और भाजपा के सदस्यों की सदस्य संख्या बराबर होने और विरोधी की संख्या कम होने से दर बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव मंजूर किया गया . गटनेताओ की तथा बाजार और उद्यान समिती में दर बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव मंजूर किये जाने के बाद भाजपाने इस दर बढ़ोत्तरी का अब विरोध करने की सुरुवात की है. पेंग्विन देखने के शुल्क बढ़ोत्तरी के बाद भाजपा के मुंबई अध्यक्ष आशिष शेलार बे ट्विट कर दर बढ़ोत्तरी का विरोध दर्शाया है. तथा पालिका आयुक्त अजोय मेहता को पत्र देकर रानीबाग में बेहतर सुविधा नही होने और फिलहाल काम पूर्ण नही होने के बावजूद शुल्क बढ़ाना उचित नही. शुल्क बढ़ने से पर्यटक और नागरिको के ऊपर यह अन्याय होगा यह शेलार ने कहा है. इसपर रवी राजा ने यह भाजपा की दोहरी भूमिका है. पालिका में उनके नेता और नगरसेवक एक ही बात कहते है और पालिका के बाहेर उनके नेता दूसरा कहते है. विकास प्रारुप में भी सभागृह में भाजपा के नगरसेवक समझने के लिए समय मांग रहे थे तो उनके गटनेता कुछ अलग ही कह रहे थे. भाजपा में नेता और नगरसेवक के दोहरी भूमिका के चलते मुंबईकरो को बहुत परेशानी हो रही है यह रवी राजा ने कहा है.

Post a Comment

Blogger