Ads (728x90)

भिवंडी। एम हुसेन। भिवंडी तालुुका के काल्हेर ग्रामपंचायत सीमांतर्गत अरिहंत कंपाउड स्थित कॅट वॉक नामक सुप्रसिद्ध चप्पल , बूट बनाने वाली कंपनीी के गोदाम में तडकेे सुबह भीषण आग लग गई । इस भीषण आगजनी में पाच गोदाम जलकर खाक खाक हो गया है जिसमें गोदाम में रखा हुआ लाखो रुपये का माल जलकर खाक हो गया है, संयोगवश सुबह का समय था इसलिए मजदूर नहीं थे परिणामस्वरूप किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई।
गौरतलब है कि भिवंडी ठाणे रोड पर काल्हेर ग्रामपंचायत सीमांतर्गत भारी संख्या में गोदाम व्यवसाय संचालित है, वहीं अरिहंत कंपाउंड स्थित E 3 नामक इमारत के पहले महले पर कॅट वॉक नामक सुप्रसिद्ध चप्पल बूट बनाने वाली कंपनी का गोदाम है जिसमें भारी मात्रा में माल रखा हुआ था . इस गोदाम में आज सुबह साढ़े छह बजे आग लग गई परंतु लगभग ९ बजे आगजनी की जानकारी भिवंडी अग्निशमन दल को पुलिस नियंत्रण कक्ष द्वारा प्राप्त हुई। जानकारी मािलते ही तुरंत अग्निशमन दल की टीम घटनास्थल पर पहुंची परंतु आग पहले महले पर लगी हुई थी जिससे जिसकारण बडे पैमाने पर धुआँ निकल रहा था और उक्त स्थान तक पहुंचने के लिए रास्ता न मिलने के कारण इमारत के बाहर की खिड़की तोडकर वहीं से पानी मारकर आग बुझाने का प्रयास किया .
उक्त भीषण आगजनी को देखते हुए पुलिस ने भिवंडी अग्निशाम दल की सहायता के लिए कल्याण , उल्हासनगर , ठाणे के अग्निशामन दल से सहायता मांगी।उक्त सभी अग्निशमन दल तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए और आग पर नियंत्रित करने के लिए अथक प्रयास शुरू कर दिया . परंतु यहाँ पानी उपलब्ध न होने के पश्चात अधिकांश रूप से अग्निशामन दल जवानों को पानी के लिए रुकना पडता था . उक्त अवसर पर अग्निशामन दल प्रमुख डी . एन . सालवे, नारपोली पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सुरेश जाधव सहित भारी संख्या में पुलिस बंदोबस्त स्तिथि पर नियंत्रण मिलने हेतु उपस्थित थे .इस दरम्यान पानी की कमी व धुआं लॉट के कारण आग बुझाने में भारी अड़चन आई यह जानकारी
डी . एन . सालवे ने दी .
बतादें कि भिवंडी तालुका के ग्रामीण क्षेत्रों में भारी संख्या में गोदाम व्यवसाय संचालित हैं परंतु अग्निशामन दल की व्यवस्था न होने के कारण हर समय आग बुझाने की जबाबदारी भिवंडी महानगरपालिका अग्निशामन दल को निभानी पडती है। इसलिए अग्निशामन दल पहुंचने तक आगजनी की घटना के कारण बडे पैमाने पर आर्थिक व जनहानि होजाती है . इसलिए उक्त क्षेेत्र पर नियंत्रण के लिए एमएमआरडीए द्वारा अग्निशामन दल की व्यवस्था किये जाने की मांग क्षेत्र वासियों द्वारा जोर पकड रही है।

Post a Comment

Blogger