Ads (728x90)


 कमिशनर नें डीएम बांदा को दिया कार्यवाही का आदेश
 तहसीलदार द्वारा कार्यवाही न करने पर ग्रामीणों में आक्रोश 


बांदा, 25 अप्रैल 2017,(सन्तोष कुशवाहा)।  बांदा जिले की अतर्रा तहसील क्षेत्र के मौजा अतर्रा बुजुर्ग के सार्वजनिक चक रोड़ और नाली का रजिस्टर्ड बैनामा करके बेंचने का मामला प्रकाश में आया, कमिशनर नें जिलाधिकारी बांदा को फौरी कार्यवाही के आदेश दिये मगर अतर्रा तहसील व मुकामी पुलिस में ऊंची पकड़ होने से योगी राज में सार्वजनिक भूमि की अबैध बिक्री करने वाले भूमाफिया के खिलाफ कार्यवाही ठण्ढे बस्ते में दफन होने से ग्रामीणों में आक्रोश ब्याप्त होता जा रहा है।

श्रीमती चन्द्रकली पत्नी छेछीलाल कुशवाहा निवासी विसण्डा रोड़ अतर्रा तहसील अतर्रा जिला बांदा नें 16.03.2017 को उपजिलाधिकारी अतर्रा, जिलाधिकारी बांदा व आयुक्त चित्रकूटधाम मण्ड़ल बांदा को रजिस्टर्ड डाक से शिकायती पत्र भेज अरोप लगाया कि रामानुज पुत्र रामकिशोर उपाध्याय निवासी सेमरिया कुशल, तह0 अतर्रा, जिला-बांदा नें अबैधानिक तरीके से कपट पूर्वक अतर्रा रूरल की सार्वजनिक उपयोग की सरकारी जमीन चक रोड़ गाटा सं0 135 व नाली गाटा सं0 136 क्षेत्रफल 0.077 चैहद््दी उत्तर में चर्च, दक्षिण विक्रेता की भूमि, पूरव में विक्रेता की भूमि, पश्चिम में विसण्ड़ा रोड़ मु0 23000 रुपये में श्रीमती रामरानी देवी पत्नी अनुरुद्ध कुमार निवासी गड़ांव को बेंच दिया है। रामरानी श्रीवास्तव नें चक रोड़ और नाली पर पक्का मकान बना कर चक रोड़ व नाली को अवरुद्ध कर दिया है। नाली व चक रोड़ बन्द करने की वजह से क्षेत्र के वासिन्दों और किसानों को अनेको परेशानी उठानी पड़ रही है। यह लोग जाल साज और राजस्व कर्मचारियों और अधिकारियों की मिली भगत करके सरकारी जमीन में कब्जा करने के पेशेवर अपराधी हैं। सरकारी जमीन का फर्जी मालिक बन कर बैनामा कराने वाले भूमाफिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज करानें की मांग की थी। उपजिलाधिकारी अतर्रा नें मामले को गम्भीरता से लिया और काया्रलय के पत्रांक 2325/23.03.2017 के तहत तहसीलदार अतर्रा को फौरी कार्यवाही का आदेश दिया मगर रामानुज उपाध्याय के रिस्तेदार राजस्व निरीक्षक नें फाइल को दबवा देने पर श्रीमती चन्द्रकली नें आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा से मुलाकात करके पूरा ब्यौरा सुनाया जिस पर कमिशनर साहब नें जिलाधिकारी बांदा को एफआईआर का आदेश दिया। मगर 20 दिन गुजरने के बावजूद भी अभी तक सरकारी जमीन का बैनामा करने और कराने वालों के खिलाफ कोई कार्यवाही राजस्व विभाग और मुकामी पुलिस नें नहीं किया। योगी राज में ग्रामीणों के आवाजाही का चक रोड़ और सिंचाई की नाली पूर्ण तया बंद होनें से ग्रामीणों और किसानों में भारी आक्रोश ब्याप्त होता जा रहा है।

बताते चलें कि चक रोड़ गाटा सं0 135 व नाली गाटा सं0 136 को किस तरह से भूमाफिया नें दिनांक 27.10.1999 को 2560 रु0 के स्टाम्प पेपर पर सब रजिस्ट्रार अतर्रा के यहां रजिस्ट्री कराकर 23000 रुपये में कैसे बेंचा गया दस्तावेज के अनुसार मैं रामानुज पुत्र रामकिशोर कौम ब्राह्मण निवासी सेमरिया कुशल, तह0 अतर्रा, जिला-बांदा का हूँ जो निम्नलिखित प्लाट का पूर्ण स्वामी हूँ जो हर प्रकार के ऋण भार आदि से मुक्त स्वच्छ तथा साफ है जिसके बिक्रय आदि करने के समस्त अधिकार प्राप्त हैं इस समय मुझे गृहस्थी आदि खर्च हेतु रुपयों की आवश्यकता है अस्तु स्थिर चित्त की दशा में स्वैच्छानुसार निम्नाकित प्लाट का बिक्रय 23000 रुपये में रामरानी देवी पत्नी अनुरुद्ध कुमार कौम कायस्थ निवासी गड़ांव, तह0 अतर्रा जिला बांदा के हांथ बिक्रय करके आज की तिथि से कब्जा व दखल दे दिया अब क्रेता को अधिकार होगा कि बिक्रीत प्लाट पर चाहे मकान बनाये या किसी अन्य को बिक्रय करे इसमें मुझे व मेरे वारसानों को न कोई आपत्ति इस समय है और न कभी भविष्य में होगी कुल बिक्रय धन 23000 रुपये पहले ही प्राप्त कर चुका हूँ अब कुछ पाना शेष नहीं है बिक्रीत प्लाट 37 सही 1/2 वर्ग मीटर है जो परती रूप में है कोई निर्माण नहीं है बिक्रीत प्लाट बाहर नगर पालिका है जिसका सरकारी रेट 828 रुपये प्रति वर्गमीटर लगाया गया है बिक्रत प्लाट की बाजारू कीमत 32000 बत्तीय हजार रुपये होती है अस्तु यह अल्प शाब्दिक लेख बिक्रय पत्र लिख दिया कि प्रमाण रहे। विवरण बिक्रीत प्लाट स्थित अतर्रा बुजुर्ग तहसील अतर्रा, जिला बांदा बिक्रीत प्लाट की नाप पूरब पश्चिम 20 फुट व उत्तर दक्षिण 20 फुट है जिसकी चैहद्दी उत्तर में चर्च, दक्षिण विक्रेता की भूमि, पूरव में विक्रेता की भूमि, पश्चिम में विसण्ड़ा रोड़ है बिक्रीत प्लाट चक सं0 1158/2 में स्थित है।

इस संदर्भ में तहसीलदार अतर्रा से सम्पर्क स्थापित करने का प्रयास किया गया मगर उनसे सम्पर्क नहीं हो सका, राजस्व निरीक्षक अतर्रा से भी सम्पर्क नहीं हो सका। मामला सरकारी जमीन की अबैध बिक्री का है अब देखना यह है कि राजस्व विभाग और पुलिस विभाग योगी राज में भूमफिया के खिलाफ कार्यवाही करते हैं या सपा सरकार की तरह चुप्पी साध कर बैठ जायेगें।







Post a Comment

Blogger