Ads (728x90)

यूपी ( अशोक गोयल )  कानपुर स्थ‍ित गौशाला सोसाइटी में गायों की खराब हालत पर सीएम योगी ने रिपोर्ट मांगी है। मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार, सोसाइटी में कई गायों की भूख से मौत हो चुकी है। बता दें, यह गौशाला देश की सबसे अमीर गौशालाओं में से एक मानी जाती है। गोवंश के लिए बनाई गई कानपुर गौशाला सोसाइटी में तीन गौशालाएं चलाती है। पहली गौशाला कानपुर के भौंती में है। दूसरी जौलोन के कालपी में और तीसरी कानपुर के महाराजपुर में है। राज्यपाल राम नाईक भौति गौशाले की तारीफ कर चुके हैं।
     
चारे की कमी से हो रही गायों की मौत
   
जांच के मुताबिक गौशाला में दूध ना देने वाली गायों को महज 200 ग्राम ही चुनी दी जाती है। गौशाला में कुल 550 गाये हैं, जिसमे महज 67 गाय दूध देने वाली हैं। दूध देने वाली 67 गायों को 200 किलो चूनी दी जाती है, जबकि बाकी सभी गायों को 100 किलो चूनी में ही निपटा दिया जाता है। 
जांच में पाया गया कि बिना चूनी के गाय चारा तब तक नहीं खाती जब तक कि वो भूख से तड़पने नहीं लगती।जानकारों की मानें तो एक गाय की न्यूनतम डाइट पांच किलो भूसा और दो किलो चुनी है। वहा के एक कर्मचारी ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर बताया- जो गायें दूध नहीं देतीं, उन्हें कभी-कभी 5-5 घंटे खाने को कुछ नहीं दिया जाता था। वो पानी पीकर ही अपना पेट भरती थीं। इसी वजह से 3 महीने के अंदर 15 से ज्यादा गायों *कानपुर गौशाला में भुखमरी से कई गायों की हुई मौत, CM योगी ने तलब की रिपोर्ट*
यूपी के कानपुर स्थ‍ित गौशाला सोसाइटी में गायों की खराब हालत पर सीएम योगी ने रिपोर्ट मांगी है। मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है। मिली जानकारी के अनुसार, सोसाइटी में कई गायों की भूख से मौत हो चुकी है। बता दें, यह गौशाला देश की सबसे अमीर गौशालाओं में से एक मानी जाती है। गोवंश के लिए बनाई गई कानपुर गौशाला सोसाइटी में तीन गौशालाएं चलाती है। पहली गौशाला कानपुर के भौंती में है। दूसरी जौलोन के कालपी में और तीसरी कानपुर के महाराजपुर में है। राज्यपाल राम नाईक भौति गौशाले की तारीफ कर चुके हैं।

Post a Comment

Blogger