Ads (728x90)

 मुंबई, दि. 19 : कृषी क्षेत्र में अमूल्य बदलाव लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू किये गए कामों का जायजा आज मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लिया। 

            मुख्यमंत्री श्री. फडणवीस की अध्यक्षता में कृषि विभाग की ये बैठक मुख्यमंत्री निवास वर्षा पर संपन्न हुई। इस बैठक में मार्केटिंग व वस्त्रोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव सुनिल पोरवाल, सहकार विभाग के  अपर मुख्य सचिव एस.एस. संधू, मुख्यमंत्री अपर मुख्य सचिव प्रवीण परदेशी, प्रधान सचिव मिलींद म्हैसकर, कृषी विभाग के प्रधान सचिव बिजयकुमार,शुगर कमिश्नर बिपिन शर्मा आदि उपस्थित थे

            मौसम की मार से खराब हुई खेती से जुड़े उपाय योजना को राज्य सरकार द्वारा 2065 राजस्व मंडल में स्वयंचलित हवामान केंद्र बनाने का निर्णय पहले ही लिया गया है। केंद्र बनाने का काम प्रगतीपथ पर है और आने वाले खरीप हंगाम 2017 तक ये काम पूर्ण किया जायेगा। केंद्र बनाने के इस काम से मौसम के बदलने की सटीक जानकारी किसानों तक मिल पाएंगे। 

इसके साथ साथ नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी प्रकल्प का काम शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट व्यवस्थापन कक्ष की स्थापना की गयी है। इनसब के साथ साथ गांव चयन समिती की भी स्थापना की गयी। जो साल 2017 तक गाँव के सूक्ष्म नियोजन रिपोर्ट तैयार किया गया है। इन सब के साथ साथ गन्ने की खेती को भी सूक्ष्म सिंचाई के अंतर्गत लाने का प्रस्ताव पर चर्चा हुई। 

Post a Comment

Blogger