Ads (728x90)

भिवंडी ( एम हुसेन )एमएमआरडीए द्वारा  निर्माणाधीन फ्लाई ओवर ब्रिज आस बीबी मस्जिद से लेकर नगीना मस्जिद तक डबल कॉलम बनाये जाने से सैकड़ों लोग अपनी आजीविका से वंचित हो जाएगे, 
उल्लेखनीय है कि  कल्याण रोड से साई बाबा तक एमएमआरडीए द्वारा  निर्माणाधीन फ्लाईओवर ब्रिज एक बार अपने निर्माण पूर्ण पूर्व  ही विवाद का शिकार हो गया है। जिसकारण यहां के निवासियों और कल्याण रोड संघर्ष समिति के पदाधिकारियों  में रोष व्याप्त है . निर्माणाधीन फ्लाई ओवर ब्रिज केवल आसबीबी मस्जिद से लेकर नगीना मस्जिद तक सड़क के बीच से हटाकर किनारे  डबल कॉलम बनाये जाने  से  सड़क के किनारे सैकड़ों दुकानें ध्वस्त हो जाएगी जिसके कारण सैकड़ों लोग अपनी आजीविका से वंचित हो जाएंगे। जबकि उक्त ब्रिज  मुस्लिम क्षेत्रों से पहले दांडेकर कंपनी से लेकर अशोक नगर गेट तक और पाइप लाइन से लेकर साई बाबा तक सड़क के बीच में सिंगल कॉलम बनाया गया है। जिस पर सवाल उठाते हुए संघर्ष समिति के पदाधिकारियों  ने उक्त ब्रिज का डबल कॉलम का विरोध करते हुए मुस्लिम क्षेत्रों  में भी सड़क के मध्य भाग में सिंगल कॉलम निर्माण करने की मांग कर रहे है।
बतादे कि उक्त ब्रिज निर्माण से लेकर कल्याण रोड सड़क विस्तार के प्रस्ताव पर पहले से ही विवाद होता चला आ रहा है क्योंकि सड़क विस्तार का प्रस्ताव भिवंडी मनपा में प्रस्तुत  किए जाने पर जहां इसके विरोध में सभी राजनीतिक दल एक साथ एकजुट नज़र आए  वहीं शिवसेना इस प्रस्ताव को पारित कराने में निजी रुचि रखने के बाद भी अब तक इसकी मंजूरी में पूरी तरह विफल रही है। परंतु  निर्माणाधीन ब्रिज के लिए निर्माण किए जाने वाले कॉलम को लेकर यहां के निवासियों और सड़क विस्तारीकरण के विरोध में बनाई गई  संघर्ष समिति ने शिवसेना की सड़क विस्तार के प्रस्ताव और कॉलम निर्माण के मामले में व्यक्तिगत रुचि पर कई प्रश्न उठाये हैं  उनका कहना है जब ब्रिज निर्माण के लिए बनाये जाने वाले कॉलम साई बाबा से लेकर पाइप लाइन तक और दांडेकर कंपनी से लेकर अशोक नगर गेट तक सिंगल और सड़क के बीच बनाए गए है तो केवल नगीना मस्जिद से लेकर आसबीबी मस्जिद तक बनाए गए कॉलम डबल और सड़क के किनारे क्यों किया जा रहा है। जबकि ब्रिज कॉलम का कॉलम सड़क के किनारे और डबल होने से यहां के सैकड़ों  दुकानदारों  को अपनी आजीविका से हाथ धोना पड़ेगा   साथ ही यहां मौजूद मस्जिदों के लिए रास्ते तंग होजायेगे  यातायात बाधित  की समस्या कम होने की बजाय और अधिक बढ़ जाएंगी। और सडक दुर्घटनाओं में भी वृद्धि होने से इंकार नहीं किया जा सकता है । जबकि क्षेत्र  में कई स्कूल संचालित है जिसकारण छात्र को  भी काफी परेशानियां उठानी पड़ेगी .संघर्ष  समिति ने यह भी कहा की हमें ब्रिज के निर्माण से कोई आपत्ति व परेशानी नहीं है, लेकिन इसके निर्माण की आड़ में दुकानदारों  के साथ किये जाने वाले अन्याय  के विरूद्ध हम लोग संघर्ष कर  रहे है। इसी कारण  यहाँ के निवासियों और दुकानदारों ने निर्माण कार्य को रोक दिया था जिसपर  शिवसेना  विधायक ने हमें आश्वासन दिया था कि सभी  जगहों  की तरह यहां भी सिंगल कॉलम सड़क के बीच ही बनाया जाएगा। परंतु  आज पुनः जब ब्रिज के कॉलम  का काम शुरू किया गया तो खुदाई का काम सड़क के किनारे से ही किया जा रहा था। जिस के विरोध में यहां की जनता सड़क पर उतर आई और इसे बंद करने की मांग करने लगी। सूचना मिलते ही शहर पुलिस स्टेशन  की पुलिस तुरंत पहुंची और निर्माण कार्य को रुकवा कर वातावरण शांत करा दिया है। वहीं मनपा इंजीनियर तथा एमएमआरडीए अधिकारियों ने संघर्ष समिति व क्षेत्र के जनता को एक विशेष बैठक आयोजित कर  उक्त समस्याओं  का समाधान करने के लिए  आश्वस्त किया है कि। 

Post a Comment

Blogger