Ads (728x90)

रामपुर, रज़ा लाइब्रेरी के संग्रह एवं इमारत को सुरक्षित रखने के लिये वाच एण्ड वार्ड की व्यवस्था एक महत्वपूर्ण कार्य है। रामपुर रज़ा लाइब्रेरी की सुरक्षा का भार केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को सौंपा गया हैैं। लाइब्रेरी इमारतों का बराबर विस्तार किया जाता रहा है इसलिये चैबीसों घण्टे इसकी सुरक्षा के लिये नजर रखी जाती है। हामिद मंज़िल जहाँ दुर्लभ संग्रह और बहुमूल्य कलात्मक वस्तुयें रखी हैं उसके हर दरवाज़े और खिड़कियों में लोहे की ग्रिल लगा दी गई है। यहाँ आने वाले पाठकों, आगन्तुकों और विद्वानों को वाचनालय में प्रवेश से पूर्व सीआईएसएपफ़ कर्मचारियों की देख-रेख में मैटल डिटेक्टर गेट को पास करते हुए स्वागत काउंटर में रखे रजिस्टर में अपने नाम और पते का उल्लेख करना होता है। लाइब्रेरी में आगन्तुकों को एक पहचान पत्र दिया जाता है जिसे वापस जाने पर लौटाना होता है। लाइब्रेरी के भीतर थैले, पाॅलीथीन, मोबाइल और कैमरे ले जाना वर्जित है। पूरी लाइब्रेरी में सी0सी0 टी0वी0 कैमरे लगे हुए हैं जिसके द्वारा लाइब्रेरी की सुरक्षा पर कड़ी निगाह रखी जाती है। 
केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (के.औ.सु.ब.) उत्तरी क्षेत्र-1 मुख्यालय, नई दिल्ली के उप महानिरीक्षक (डी.आई.जी) श्री अतुल कटियार, आईपीएस ने दिनांक 24.12.2016 को रामपुर रज़ा लाईब्रेरी का सुरक्षा आॅडिट किया गया। इस दौरान उन्होंने लाईब्रेरी की वर्तमान सुरक्षा व्यवस्था का बारीकी से अवलोकन किया तथा लाईब्रेरी की संवेदनशीलता को देखते हुए इसकी सुरक्षा को और अधिक मज़बूत बनाने के लिए लाईब्रेरी के अधिकारियों को कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिये जिसमें सभी गेटों के पास सैंड बैग के मोर्चे बनवाने, परिधि दीवार को ऊँचा करने तथा आगन्तुकों एवं उनके वाहन व सामान की सुरक्षा जाँच हेतु आधुनिक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने पर ज़ोर दिया। इसके अलावा रज़ा लाईब्रेरी यूनिट के सुरक्षा इंचार्ज को जवानों की बैरकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए वहाँ अतिरिक्त तैनाती करने के निर्देश दिये। भारत सरकार द्वारा रामपुर रज़ा लाईब्रेरी को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है जिसके कारण इसकी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को दी गयी। उप महानिरीक्षक ने इस अवसर पर लाईब्रेरी मेन गेट पर सुरक्षा के लिहाज से बनाये गये क्लाॅक रूम का उद्घाटन भी किया। 
इसके बाद केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इकाई एच.टी.पी.पी. कासिमपुर (अलीगढ़) के कमाण्डेंट श्री एच0 एस0 नेगी ने भी दिनांक 29/30.12.2016 को रज़ा लाईबेरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने लाईब्रेरी में संग्रहित प्राचीन पाण्डुलिपियों का अवलोकन किया और लाईब्रेरी परिसर में वृक्षारोपण किया। इसके अलावा लाईब्रेरी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग कर उनको सुरक्षा खामियों से अवगत कराया तथा जवानों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनीं। इस अवसर पर रज़ा लाईब्रेरी यूनिट के सुरक्षा इंचार्ज श्री संजय सिंह, लाईब्रेरियन एवं सूचना अधिकारी डाॅ0 अबुसाद इस्लाही, श्री अरूण कुमार सक्सैना, श्री तारिक़ अज़हर एवं श्री राजेश कुमार आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

Blogger