Ads (728x90)

समारोह के लिए नागरिक बड़ी संख्या में रहे मौजूद।

- सरकार का आवाहन

* छत्रपती शिवाजी महाराज का मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय कीर्तिमान स्मारक के लिए जनता की इच्छा थी।

* स्मारक के लिए सभी अनुमति मिले

* 24 दिसंबर को मा. प्रधानमंत्री के हाथों होगा जलपूजन व भूमिपूजन

* संपूर्ण महाराष्ट्र इस कार्यक्रम में शामिल हो इसलिए सभी जिलों से जिलों की प्रमुख नदियों से पानी लाया गया।

किलो की मिट्टी कलश से लाया जाएगा।

* सभी जिलों के कलश शिवाजी चौक, चेंबूर यहाँ जमा किया जायेगा।

* कलश रखने के लिए भव्य रथ

* कलश की शोभायात्रा निकाली जायेगी, ये शोभायात्रा चेंबूर से गेट वे तक होगा।

* गेट वे ऑफ इंडिया के यहाँ सभी कलश मुख्यमंत्री को सौपे जायेंगे।

* मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कलश को गिरगांव चौपाटी पर पीएम को देंगे।

* मान्यवरों के हाथों से कलश की मिट्टी और पानी नियोजित स्मारक की जगह पर समर्पित कर भूमिपूजन व जलपूजन किया जायेगा।

* बीकेसी यहाँ जनसभा व विविध उपक्रमों के भूमीपूजन



मुंबई, दि. 22 : छत्रपती शिवाजी महाराज के आंतरराष्ट्रीय दर्जे का स्मारक का भूमिपूजन और जलपूजन समारोह और मेट्रो मार्ग 2, मेट्रो मार्ग 4, कुर्ला-वाकोला उन्नत मार्ग और मुंबई पारबंदर प्रकल्प इन विविध प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों 24 दिसंबर को दोपहर 3 बजे बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में होने वाला है। इस समारोह के लिए बड़े पैमाने पर नागरिक मौजूद रहे ऐसा आवाहन सार्वजनिक बांधकाममंत्री चंद्रकांत पाटील और शिक्षणमंत्री विनोद तावडे द्वारा आज आयोजित किये गए प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। इस दरमियान स्मारक समिति के अध्यक्ष विधायक विनायक मेटे भी उपस्थित रहे।

छत्रपती शिवाजी महाराज का मुंबई में अंतराष्ट्रीय दर्जे का भव्य स्मारक बने ऐसी तमाम जनता की ईच्छा थी। ऐसे में छत्रपती शिवाजी महाराज का भव्य स्मारक अरबी समंदर में बनाने का निश्चित किया गया है। जिसके लिए सभी प्रकार अनुमति हासिल की जा चुकी है। साथ ही प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार की जा चुकी है। इस स्मारक के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरा कर लिया गया है और भूमिपूजन के बाद काम की भी शुरवात हो जायेगी। पहले फेज का काम साल 2019तक पूरा कर लिया जायेगा।

स्मारक के भूमिपूजन और जलपूजन के लिए पूरा महाराष्ट्र सहभागी हो ऐसी महाराष्ट्र सरकार की इच्छा है इसलिए सभी जिलों के किलों की मिट्टी और सभी नदियों के पानी को कलश में मुंबई लाया जायेगा और इसकी शोभा यात्रा निकाली जायेगी।

मिट्टी और पानी के कलश को जिले जिले से लाकर 23 दिसंबर को सुबह 9 बजे शिवाजी चौक, चेंबूर में रखा जायेगा और उसके बाद सरकार की तरफ से सार्वजनिक बांधकाममंत्री चंद्रकांत पाटील, शिक्षणमंत्री विनोद तावडे, गृहनिर्माण मंत्री प्रकाश महेता, स्मारक समिती के अध्यक्ष विधायक विनायक मेटे इनका स्वागत करेंगे।

इस जगह भव्य रथ तैयार किया गया है और इस रथ पर महाराष्ट्र का नक्शा बनाया गया है ताकि सभी जिलों के कलश को यहाँ रखा जा सकें। उसके बाद इस रथ की शोभा यात्रा निकाली जायेगी जो चेंबूर- सायन-दादर टीटी-परेल-लालबाग-चिंचपोकली-ऑर्थररोड–सातरस्ता-मुंबई सेंट्रल,गिरगांव-मेट्रो सिनेमा-छत्रपती शिवाजी टर्मिनस-महात्मा गांधी मार्ग- हुतात्मा चौक-रिगल चौक मार्ग से गेटवे ऑफ इंडिया पहुंचेगा। यहाँ ये सभी कलश देवेंद्र फडणवीस को सुपूर्द किया जायेगा और यहाँ मौजूद 2 कलश में सब रखकर सीएम गिरगांव जाकर ये कलश पीएम को सौपेंगे।

स्मारक के भूमिपूजन -जलपूजन समारोह के दिन यानि 24 दिसंबर को ये कलश गिरगांव चौपाटी पर सीएम देवेंद्र फडणवीस पीएम नरेंद्र मोदी को सौपेंगे। इस जगह भव्य समारोह का आयोजन किया गया है और गिरगांव चौपाटी को सजाया भी जायेगा है। उसके बाद पीएम अन्य मकन्यावरों के साथ हावरक्राफ्ट से ये कलश लेकर अरब सागर में जाकर नियोजित जगह भूमीपूजन-जलपूजन करेंगे । इस दरमियान राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, सांसद उदयनराजे भोसले, सांसद संभाजी राजे भोसले, शिवसेना पार्टी प्रमुख उध्दव ठाकरे मौजूद रहेंगे।

इस दौरान गिरगांव चौपाटी से बीकेसी रूट पर सी-लिंक, कलानगर चौक आदी जगहों को सजाया गया है। साथ ही शिवराज्याभिषेक समारोह से जुड़ा विविध कला भी पेश किया जायेगा।

Post a Comment

Blogger