Ads (728x90)


~ अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को घर खरीदने के लिए बिना आय प्रमाण के गृह ऋण ~

मुंबई, 13 दिसंबर 2016: किफायती आवास ब्रांड के तौर पर मशहूर एक्ज़रबिया ने अपनी योजना ओं की घोषणा की है, जिसके तहत देशभर में घर खरीदने को इच्छुक लोगों के लिए बिना आय प्रमाण के गृह ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। वास्तव में यह पहल अनौपचारिक क्षेत्र में कार्यरत उन 400 मिलियन भारतीयों के लिए सुखद समाचार है, जो पारंपरिक ऋण दाता ओं के आय प्रमाणपत्र संबंधी आवश्यकता ओं को पूरा करने में असमर्थ हैं। किसी रियल एस्टेट डेवलपर ने पहली बार ऐसी योजना की पेशकश की है और इसे सभी प्रमुख बैंकों का समर्थन भी मिला है।

एक्ज़रबिया डेवलपमेंट के 1 बीएचके की कीमत 7.50 लाख रुपये होगी। इसके अलावा सब्सिडी के पात्र ग्राहकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.20 लाख रुपये की सरकारी सब्सिडी भी दी जाएगी। यह सब्सिडी ऐसे परिवारों को दी जाएगी, जिनकी घरेलू आय 6.00 लाख रुपये या उससे कम है। इसलिए 1 बीएचके की कीमत 5.30 लाख रुपये हो जाएगी। इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को भारतीय नागरिक होना चाहिए- और उन्हें प्रमाण के तौर पर बुनियादी पहचान पत्र उपलब्ध कराने होगें जैसे कि आधारकार्ड, पासपोर्ट या राशनकार्ड - निवास प्रमाण पत्र देना होगा,  तथा व्यक्तिगत साक्षात्कार में भाग लेने से पहले उन्हें बैंकिंग डिफ़ॉल्ट नहीं किये जाने से संबंधी घोषणा पत्र और पिछले 12 महीनों का बैंक अकाउन्ट स्टेटमेंट उपलब्ध कराना होगा।महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्रक्रिया में आय प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं होगी, जो अनौपचारिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए पहले एक बड़ी बाधा थी।

एक्ज़रबिया के प्रबंध निदेशक,  राहुल नाहर ने कहा, "बिना आय प्रमाण के गृह ऋण प्रदान करने की योजना हर भारतीय के लिए अपना घर के सपने को पूरा करेगा, चाहे वह व्यक्ति किसी भी पृष्ठभूमि से संबंधित हो।" वास्तव में, इस क्षेत्र के लोगों को वित्तीय सेवाएँ उपलब्ध कराने से इस अप्रयुक्त बाजार क्षेत्र की मांग में काफी वृद्धि होने की संभावनाहै, साथ ही इससे घर खरीदने को इच्छुक व्यक्तियों और परिवारों के लिए अवसरों का विस्तार होगा।

Post a Comment

Blogger