Ads (728x90)

व्यापारियों को डिजिटल भुगतान के बारे में करेगी शिक्षित; 100 सदस्यों की एक व्यापारी हेल्पडेस्क शुरू की
मुंबई, 25 दिसंबर 2016: पेटीएम ने पूरे भारत में व्यापारियों को शिक्षित करने के लिये 100 सदस्यों की व्यापारी हेल्पडेस्क की घोषणा की है। यह उपक्रम मास मीडिया, ऑन-ग्राउंड उपक्रम और इन-हाउस मर्चेन्ट सपोर्ट टीम सहित मल्टी-चैनल को आगे बढ़ाने वाले कार्यक्रम के साथ कार्यान्वित किया जाएगा। व्यापारियों को शिक्षित करने के लिए पेटीएम 50 करोड़ का निवेश करेगी। 
 1.5 मिलियन से ज्यादा व्यापारियों के अब पेटीएम को स्वीकार करने के साथ, कंपनी का लक्ष्य व्यापारियों से फीडबैक प्राप्त करके और डिजिटल भुगतान को समझने में उनकी मदद करके, व्यापारियों के साथ निकटता से काम करना है। इस कार्यक्रम के तहत व्यापारियों को उन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर जानकारी दी जाएगी, जो वर्तमान में बैंक में पैसे स्थानांतरित करने की सुरक्षा, सिक्योरिटी और देरी को लेकर काफी चिंता और अफवाहों के कारण बन रहे हैं। इन पहलुओं के बारे में व्यापारियों को जागरुक करने के लिये कंपनी मास मीडिया का भी प्रयोग करेगी।
 पेटीएम के व्यापारियों हेतु सबसे पसंदीदा भुगतान समाधानों में से एक बनने के साथ, बैंकों में पैसे स्थानांतरित करना इको—सिस्टम के लिये सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है। पेटीएम इस लेन—देन पर तुरंत प्रक्रिया करता है और ज्यादातर स्थितियों में पैसे कुछ ही मिनटों के अंदर प्रयोक्ता के बैंक खाते में पहुंच जाते हैं। इस कार्यक्रम के तहत, यह हेल्पडेस्क अपने प्रयोक्ताओं को यह समझाएगी कि कुछ स्थितियों में पैसे भेजने में देरी अक्सर बैंकिंग सिस्टम के कारण होती है, जो कि बहुत लोड के कारण भारी दबाव से गुजर रहे होते हैं या उनके ओर से डाउनटाइम या नेटवर्क की गड़बड़ी के कारण प्रतिक्रिया नहीं दे पाते हैं। ऐसी स्थितियों में, बैंक उनके बैंक खाते में राशि जमा करने के लिये 7 कार्य दिवस का समय ले सकते हैं।
इस लांच पर टिप्पणी करते हुए, पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट सुधांशु गुप्ता ने कहा, 'हमारी प्रथम प्राथमिकता अपने उन साझेदारों को शिक्षित करना है, जो पेटीएम का प्रयोग करके भुगतान स्वीकार करते हैं। हमें बैंक में पैसे भेजने में होने वाली देरी से संबंधित कई क्वेरीज प्राप्त होती है, जिनमें से ज्यादातर बैंकिंग सिस्टम के लोड के कारण होती हैं। इसके अलावा, सुरक्षा सुविधाओं और बैंक में स्थानांतरित करने के शुल्क, जो कि अभी 0% हैं, को लेकर बाजार में कई प्रकार की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। असल में, हमारे पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लांच होने के साथ ये शुल्क 0% ही रहेंगी और अन्य नेटवर्कों की देरी के कारण इन ट्रांसफर्स में होने की वाली देरी की समस्याओं को भी हल किया जाएगा।'

Post a Comment

Blogger