Ads (728x90)

मुंबई, ( मोहम्मद मुकीम शेख ) बेस्ट उपक्रम द्वारा हरित पर्यावरण उद्देश्य में कामयाबी हासील करने के लिए  बॅटरी  से चलने वाली  इलेक्ट्रिक मिडी नॉन ऐसी की 6 बसों को खरीदने का  प्रस्ताव को आज बेस्ट समिती में मंजुरी दी गयी है. भारत में पहली बार इस तरह की बसों को मुंबई में चलाया जायेगा इन बसों के कारण  ३० से ४० प्रतिशत प्रदुषण कम होगा यह  प्रशासन द्वारा बताया गया. 
                   
चायना द्वारा बनाई गई यह  इलेक्ट्रिक बसों मेंएक नंबर की  रहने वाली कंपनी द्वारा इन बसों को खरीदा जाने वाला है  एक बसकी  किंमत लगभग डेढ़ करोड़  रुपये  होगा यह बेस्ट प्रशासन ने कहा  है. भारत सरकार से पर्यायी ऊर्जा स्त्रोत और वाहनों का  प्रदुषण कम करने के लिए प्रयास का एक हिस्सा बताकर इन  इलेक्ट्रिक बस के लिए  केंद्र सरकार द्वारा दिए गए  अनुदान में से इन बसों को खरीदा जाने वाला है. इसके लिए मनपा के बजट में १० करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है . इस रकम को खर्च  ३१ मार्च २०१७  के पहले करने पर ही उपरोक्त रुपया  बेस्ट को अनुदान मिलेगा इसलिए इन बसों को खरीदने के  प्रस्ताव को मंजुरी दी गयी है.                       
इस इलेक्ट्रिक मिडी बसों की बैटरी को  चार्ज करने के लिए   बेस्ट डिपो में  चार्ज किये जाने की सुविधा की जायेगी. फ़िलहाल बेस्ट में प्रयोग के तौर पर इन बसों को चलाया जायेगा यह प्रशास ने कहा है. फ़िलहाल यह                        
इलेक्ट्रिक बसो को युनायडेट किंगडम, नेदरलँड, मलेशिया, हाँग-काँग इत्यांदि जैसे अन्य देशो में बीवायडी बनावट की इलेक्ट्रिक वाहन इसके पहले चलाई जा रही है. भारत में उन्होंने  राजकोट, मनाली, नई दिल्ली, बेंगळूर इत्यादी  राज्यो मे इलेक्ट्रिक बस गाडीयो का परिक्षण किया गया है. आगामी  तीन महिनो में परिक्षण के लिए यह  बस बेस्टके बेड़े में शामिल होने वाली है.

Post a Comment

Blogger