Ads (728x90)

मुंबई।मनपा प्रशासन की सबसे महत्वकांक्षी और महत्वपूर्ण कोस्टल रोड़ योजना को हेरिटेज कमिटी से मंजूरी मिल गई है। बता दें कि कोस्टल रोड को पर्यावरण विभाग और हेरिटेजकमिटी की मंजूरी मिलना आवश्यक था।हेरिटेज कमिटी की मंजूरी मिल जाने के कारण मनपा की इस परियोजना को गति मिलेगी।। अब इसके बाद सिर्फ पर्यावरण विभाग की मंजूरी का इंतजार है।
    बता दें की ट्रैफिक की समस्या दूर करने के लिए कोलाबा से कांदीवली के बीच 35 किमी दूरी और उसके आगे दहिसर तक कोस्टल रोड बनाने की योजना तैयार की गई है। यह कोस्टल रोड समुद्र के अंदर और कई जगहों पर पुल बनाकर बनाया जाएगा। मरीन ड्राइव के पास समुद्र के अंदर टनल बनाकर सड़क बनाये जाने को लेकर हेरिटेज कमिटी की मंजूरी मिलना आवश्यक था। मनपा द्वारा कोस्टल रोड को लेकर तैयार किए गए रोड मैप में हेरिटेज कमिटी ने बदलाव करने का निर्देश दिया था।।मनपा के सड़क विभाग ने हेरिटेज कमिटी के दिए गए सुझाव के अनुसार बदलाव किया गया है। उसके बाद इसे मनपा ने मंजूरी के लिए भेजा था। हेरिटेज
कमिटी ने मनपा द्वारा भेजे गए प्रस्ताव  पर सहमति जताते हुए कोस्टल रोड को मंजूरी दे दी है। हेरिटेज कमिटी ने पिछले वर्ष 1 दिसंबर और  इस वर्ष 8 सितंबर और 4 अक्टूबर को हुई बैठक में निर्णय लिया। जिसमे मनपा के अतिरिक्त आयुक्त संजय मुखर्जी,परियोजना प्रमुख राजेश कुकनूर और सलाहकार शामिल होकर हेरिटेज कमिटी के सुझावों को कैसे दूर किया जाये। उसकी जानकारी बता सुझावों को पूरा किया।
    हेरिटेज कमिटी ने मरीन ड्राइव्ह के अलावा बांद्रा बैंड स्टैंड के पास फेरबदल के सुझाव दिए थे। मनपा प्रशासन को
पहले ही नेवी और कोस्ट गार्ड जैसे प्रमुख संस्थाओं की मंजूरी मिल चुकी है।
बांद्रा के पास समुद्र में भराव कर कोस्टल रोड का रास्ता बनाया जायेगा।मनपा  को इस महत्वाकांक्षी योजना को अब मात्र पर्यावरण विभाग की मंजूरी मिलना शेष रह गया है।मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की
इच्छा है कि 2019 विधानसभा चुनाव तक यह पूरा कर दिया जाए।
8 लेन का होगा कोस्टल रोड
मरीन लाइंस से मलबार हिल गिरगाव चौपाटी तक टनल के अंदर होगा कोस्टल रोड। परियोजना पर कुल 11000 करोड़ रूपए खर्च होने की संभावना है।

Post a Comment

Blogger