Ads (728x90)

पालिका की ऑनलाइन सेवा  से इमारत निमार्ण प्रस्ताव को
६० दिन में मिलेगी मंजूरी
संवाददाता
मुंबई महानगरपालिका के इमारत और प्रस्ताव विभाग का सभी
प्रस्ताव  ऑनलाइन मंजूर किया जाने वाला है.  इससे  इमारत निमार्ण करने की अनुमती  के लिए एक वर्ष का समय लगता था अब यह अनुमती अब ६० दिन मे मिलेगी यह जानकारी मुख्य अभियंता विनोद चिठोरे ने कहा है. 
बता दे की इमारत निमार्ण का प्रस्ताव मंजूर करने के लिए पालिका के १४ विविध विभागो की अनुमती लगती है ८९ काउंटर पर पैसे भरना पडता है. इमारत निमार्ण का अनुमती अब ऑनलाइन मिलेगी इसलिए जल्द से जल्द  निमा़र्ण कार्य  करना  आसान होगा यह  चिठोरे ने कहा. ऑनलाइन मंजूरी  के कारण बिल्डर, आर्किटेक को उनका प्रस्ताव  किस विभाग में है  इसकी जानकारी  उबलब्ध होगी इसलिए आम नागरीको भी  इन प्रस्ताव की जानकारी   वेबसाईटपर देखा जा सकात है यह     चिठोरे ने कहा.

पिछले  एक वर्ष में ऑनलाइन सेवा ८० प्रतिशत सुरु होते हुए ११६३ प्रस्ताव पालिका के पास आया. जिसमे से ५२४ प्रस्ताव मंजूर हुवा है २७१ मामलो में आयओडी दिया व ९९ मामलो में सीसी दिया गया है.
ऑनलाइन सेवा  किए जाने के कारण १९६० तक की १ लाख ७० हजार पुरानी फाइल वेबसाईटवर उपलब्ध होने से  विभाग के पास सुचना का अधिकार के तहद आनेवाले निवेदन ३० ते ३५ प्रतिशत कम हुवा है यह चिठोरे ने कहा.
इमारत निमार्ण काम के लिए लगने वाली अनुमती  प्राफ्त करने के लिए एअरपोर्ट एथोरिटी और नेशनल म्यानुमेंट एथोरिटी के साथसलग्न किया गया है आने वाले  समय में  म्हाडा, एमएमआरडीए, हेरिटेज, रेल्वे, एसआरए, कलेक्टर, डिफेन्स, सार्वजनिक बांधकाम, एमआयडीसी के साथ यह सेवा जोडा जानेवाल है. जल्द ही टीडीआर ऑनलाइन करने वाले  है, इमारतो का  डाटा जीआयएस के साथ जोडा जानेवाला है,
मोबाईल टेक्नोलोजी का विचार किया जाने वाला है यह चिठोरे ने कहा.

Post a Comment

Blogger