Ads (728x90)

मध्य  रेल पर बरसात की सावधानियां

बरसात के दौरान बिना अवरोध के निर्बध रूप्‍ से मध्यर रेल की सेवाओं को चलाने के लिए मध्य, रेल ने गंदगी को हटाने,  भूमिगत नालियां और ड्रेनों को साफ करने, पेड़ो की छॅटाई, बड़े पत्थधरो को हटाना, जल निकासी के लिए असुरक्षित जगहों पर पम्पा की व्यंवस्थां करने जैसी बरसाती सावधानियों की तैयारी कर ली है।  बिना अवरोध सुचारू सेवाओ को सुनिश्चित करने के उपाय निम्नाोनुसार है:-

पम्पध की व्यावस्थात
मध्यध रेल 20 ऐसे स्थाउनो पर जहां भारी बरसात के दौरान जल-जमाव होता है, वहां 12.5 एची के 23 पम्प् बरसात के आरंभ से पहले अर्थात दिनांक 31.5.2016 के पहले लगाएगी।  मेन लाइन के प्रमुख स्थाजन है मसजीद, मझगांव यार्ड, भायखला, करी रोड, सायन, कुर्ला, विक्रोली, घाटकोपर, नानीपाडा, ठाणे, मुंब्रा, डोंबिवली तथा हार्बर लाइन पर शिवरी, वडाला, चुनाभट्टी, तिलक नगर एवं चेंबूर।

इसके अतिरिक्तइ बृहनमुंबई महानगरपालिका भी पूर्व दिशा मे एसवीपी, लोअर परेल, मझगांवा यार्ड, मसजिद बंदर तथा पश्चिम दिशा में बर्कले हाऊस, भायखला, साईबाबा मंदिर, भायखला के पास रेलवे पैदल उपरी पुल, चिंचपोकली स्टेमशन, परेल स्टेभशन, मुखगापाक नाला, सायन, सायन स्टेाशन, 21/3 किमी पर बेट घाटकोपर-विक्रोली, किमी 26/6-7 पर भांडुप प्लॅखटफार्म नंबर1, पूर्व दिशा मे किमी 28/6 पर नाहुर स्टेेशन तथा शिवडी स्टेरशन गेट नंबर 7.

नालियों की सफाई
मध्यय रेल ने अपने उपनगरीय सेक्शलनों पर 1,10,459 मीटर की ड्रेनों (नाली) से किचड को साफ कर उन्हे  स्वयच्छल किया है।

भूमिगत नालियों की सफाई
मध्यग रेल ने अपने उपनगरीय सेक्शलनों पर 58 भूमिगत नालियों की सफाई की है।  सफाई का प्रथम चरण पूरा हो गया है तथा दूसरा चरण 31.05.2016 तक पूरा किया जाएगा।

गंदगी को हटाना
मुंबई उपनगर सेक्शरन पर कुल 17500 क्यू बिक मीटर गंदगी को हटाया गया है।

बड़े पत्थगरो को हटाना
बरसात के दौरान सूचारू रेल सेवा में बाधा उत्प0न्न  करने वाले बड़े पत्थगरो के 430 स्थाानों का पता लगाकर उन्हेस हटाया गया है।

इंडिकेटरो की व्य वस्था 
जल-जमाव के स्‍थानों की ओर झूके हुए बाढ़ स्तकर संकेतक (तीन रंग ‘तिरंगा’) को स्थाापित किया गया है।

बरसाती सावधानियों की बुकलेट (पुस्तओक)
बरसात के दौरान उठने वाली लहरे (हाय-टाइड) की तारीखों के साथ इस दौरान प्रत्येाक विभाग द्वारा ऐसे मौसम में होनेवाली दुर्घटना से बचने के लिए संबंधित स्टाटफ के मार्गदर्शन की जानकारी इस बुकलेट के माध्यंम से दी गई है।

24X7 नियंत्रण कक्ष
मध्यै रेल का नियंत्रण जो 24 घण्टेा चालू रहता है, मौसम विभाग, आपदा प्रबंधन तथा बाढ़ क्षेत्र पर नजर रखने के लिए नियुक्तर स्टॉ्फ से प्रतिक्षत संपर्क रखकर निरंतर मॉनिटरिंग करके अपडेट लेते रहता है।

Post a Comment

Blogger