Ads (728x90)

विंग्स ट्रेवल्स ने एलजीबीटी समुदाय की मदद हेतु भारत की
पहली रेडियो केब सेवा 'विंग्स रेनबो' आरंभ की

~ हमसफ़र ट्रस्ट के सहयोग से सशक्तिकरण की एक अनोखी पहल ~

मुंबई, 21 जनवरी 2016: विंग्स ट्रेवल्स मैनेजमेंट प्रा. लि. द्वारा एलजीबीटी समुदाय को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतू भारत की पहली सशक्तिकरण पहल 'विंग्स रेनबो' के शुरुआत की घोषणा आज की गयी। विंग्स रेनबो परियोजना का लक्ष्य यौनिक रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक व आर्थिक निर्देशांकों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से उन्हें जीवन-कौशल्य उपलब्ध कराकर जीवन-निर्वाह के अवसर प्रदान करना हैं।  विंग्स ट्रेवल्स एलजीबीटी समुदाय के साथ काम करने वाला समुदाय आधारित संगठन हमसफ़र ट्रस्ट के साथ एक पायलट कौशल विकास कार्यक्रम आरंभ करेगा जिससे वे कार्य शुरू होंगे, जो एलजीबीटी समुदाय के प्रशिक्षण पर केन्द्रित रहेंगे, जिससे वे रेडियो केब ड्राइव कर सकें। 

यह पायलट कार्यक्रम समलैंगिक और ट्रांसजेंडर समुदाय के पांच सदस्यों को सशक्त करेगा कि वे सीखने के लायसंस हेतु आवेदन करें और फिर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे वे अखिल भारतीय ड्रायवर के लायसंस का प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकें।  विंग्स ट्रेवल्स इन व्यक्तियों  को मुंबई में उनकी रेडियो टैक्सी सेवाओं हेतु प्रशिक्षण प्रदान कर नियुक्ति देगा. पायलट कार्यक्रम द्वारा उन्हें अपने कौशल्य निर्माण काम को विकसित करने का अनुभव प्रदान करेगा, जिससे इस पहल के अपस्केल हेतु उन्हें अंतर्दृष्टि उपलब्ध हो सके। 

इस अद्भुत शुरुआत के बारे में अधिक बताते हुए  अरुण खरात, संस्थापक व निदेशक, विंग्स ट्रेवल्स मैनेजमेंट प्रा. लि. ने बताया कि, “विंग्स जिन भौगोलिक क्षेत्रों में संचालन करते हैं, वहाँ के सब के सामुदायिक कल्याण हेतु हम प्रतिबद्ध हैं। हमारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि भारत में एलजीबीटी समुदाय भी वैसे  ही अधिकार व जीवन-निर्वाह का उपभोग कर सकें, जैसे कि युनाईटेड स्टेट्स ऑफ अमरीका जैसे विकसित देशों में वे कर रहे हैं।  हमसफ़र ट्रस्ट के सहयोग से हमने वह यात्रा आरंभ की है, जिससे इस समुदाय के व्यक्तियों को अपनी कुशलता को विकसित करने में मदद मिले, जिससे वे जल्दी से जल्दी विंग्स रेडियो केब्स में शोफर की नियुक्ति प्राप्त कर सकें।  हमारी योजना है कि निकट भविष्य में रोजगार को बड़ा कर उद्यमशीलता के मॉडल तक तैयार किया जाए, जिससे उन लोगों की कमाई की संभावना में वृद्धि हो।”

इस प्रगति से उल्लासित होकर  पल्लव पाटनकर, कार्यक्रम निदेशक, हमसफ़र  ट्रस्ट ने अपना मंतव्य देते हुए कहा कि, “एनएएलएसए के फैसले के बाद कई निगम ट्रांसजेंडर और यौनिक अल्पसंख्यक समुदाय हेतु रोजगार के प्रस्ताव लेकर आगे आए हैं. हमें खुशी है कि विंग्स ट्रेवल्स मैनेजमेंट प्रा. लि. हमारे पास एक मजबूत योजना लेकर आए हैं. हमने उनसे अनुरोध किया है कि इस अवसर को एलजीबीटी समुदाय के सभी इच्छुक सदस्यों तक विस्तृत करें. वर्तमान बैच में हमारे पास हीजड़ा समुदाय के दो सदस्य हैं, लेकिन हमें आशा है कि हीजड़ा व ट्रांसजेंडर समुदाय के और सदस्य आगे आएँगे व कार्यक्रम का लाभ लेंगे.”
विंग्स ट्रेवल्स ने एलजीबीटी समुदाय की मदद हेतु भारत की पहली रेडियो केब सेवा 'विंग्स रेनबोआरंभ की। इस अवसर पर विंग्स ट्रेवल्स मैनेजमेंट प्रा. लि. के संस्थापक व निदेशक श्री अरुण खरातहमसफ़र ट्रस्ट के कार्यक्रम निदेशक  पल्लव पाटनकर उपस्थित थे।  'विंग्स रेनबो'परियोजना का लक्ष्य यौनिक रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक व आर्थिक निर्देशांकों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से उन्हें जीवन-कौशल्य उपलब्ध कराकर जीवन-निर्वाह के अवसर प्रदान करना हैं।    

Post a Comment

Blogger