Ads (728x90)

शारीरिक  रूप से विकलांग व्यक्तियों के कोटा के अन्तर्गत शायिकाओं का आवंटन

रेलवे द्वारा रियायत पर यात्रा करने वाले शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए शयनयान श्रेणी (एक लोअर तथा एक मिडल ) में 02 शयिकाओं का कोटा आबंटित करने का विनिश्चय किया गया है ।

इस कोटा के अन्तर्गत दो प्रकार के विकलांग व्यक्ति जो इस कोटा के अन्तर्गत शायिका बुक कर सकते हैं, पहले जिसके लिए मार्गरक्षी के साथ यात्रा करना अनिर्वाय होता है और दूसरे वे जिनके लिए इस प्रकार यात्रा करना वैकल्पिक होता है हाल ही में बोर्ड के ध्यान में ऐसी कुछ घटनाएं आई हैं जिसमें कुछ रेलो द्वारा ऐसे विकलांग व्यक्तियों जिनके लिए मार्गरक्षी के साथ यात्रा करना वैकल्पिक है, को इस कोटा के अंतर्गत एक बर्थ बुक करने की अनुमति नहीं दी गई जबकि दूसरी शायिका खाली गई । क्योंकि शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति को मिडल बर्थ का आवंटन नहीं किया जा सका । इस मामलों को मुख्य आयुक्त (विकलांग व्यक्ति) के न्यायालय में ही उठाया गया । इस मामलों की जांच की गई और यह विनिश्चय किया गया कि :-

एक ही केबिन में दो-दो शायिकए (एक लोअर एक मिडल) का दो प्रकार का विकलांग कोटा रहेगा । एक ऐसे विकलांग व्यक्तियों के लिए जो केवल मार्गरक्षी के साथ होने पर ही रियायत का लाभ उठा सकते हैं और दूसरे वे जिनके लिए मार्गरक्षी के साथ यात्रा करना वैकल्पिक है ।

पहले केटेगरी जिनके लिए मार्गरक्षी को साथ रखना अनिवार्य है ऐसी केटेगरी के विकलांग व्यक्ति पहले आओ पहले पाओ के आधार पर शायिकाओं के लिए टिकट बुक कर सकते हैं ।

दूसरी केटेगरी के विकलांग व्यक्ति जिनके लिए मार्गरक्षी का साथ रखना वैकल्पिक है यदि पहला विकलांग मार्गरक्षी के साथ शायिका बुक करना चाहते है तो दोनों शायिकायें बुक होगी । तथापि यदि पहला विकलांग व्यक्ति मार्गरक्षी के बिना शायिका बुक करता है तो विकलांग कोटा के अंतर्गत दूसरी शायिका बुक नहीं होगी  और वह शायिका आरक्षण चार्ट तैयार करते समय आरएसी/प्रतिक्षा सूची वाले यात्रियों को दी जायेगी । 

आरक्षण चार्ट तैयार करते समय इस कोटा के अंतर्गत अप्रयुक्त निचली शायिका शारीरिक रूप से विकलांग यात्री (दोनो श्रेणी के जिन्हे उनके कोटा के समापन के कारण सामान्य प्रतिक्षा सूची में रखा गया है ) को अकेले यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिक को प्राथमिकता के आधार पर दी जा सकती है और  उसके बाद यह शायिका प्राथमिकता के अनुसार प्रतीक्षा सूचीवाले यात्रियों को दी जाएगी यदि एक शायिका अर्थात दूसरी श्रेणी के इस कोटा में मिडल शायिका खाली रहती है तो यह आरएसी/प्रतीक्षासूची वाले यात्रियों को दी जाएगी ।
यह भी विनिश्चय किया गया है जब भी कोई शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति रियायत पर टिकट बुक करता है और यदि विकलांग कोटा में कोई शायिका उपलब्ध नहीं होती है तब सिस्टम स्वचालित रूप से निचली शायिका आवंटित करने की कोशिश करेगा और बुकिंग के समय उपलब्धता के अनुसार मिडल शायिका मार्गरक्षी को आवंटित करने की कोशिश करेगी । 

Post a Comment

Blogger